गर्मी में बीमार होने से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में शामिल करें ये ड्रिंक, पीते ही मिलती है एनर्जी – Stress Buster

गर्मी में बीमार होने से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में शामिल करें ये ड्रिंक, पीते ही मिलती है एनर्जी - Stress Buster

एक बेल एक फल है जो एक पेड़ से टूटने के बाद भी कई दिनों तक सही रहता है। इसकी प्रकृति ठंडी है। इसमें प्रोटीन, लोहा, जस्ता, बीटा-कैरोटीन, थायमिन, राइबोफ्लेविन और विटामिन-सी जैसे खनिज शामिल हैं। जो शरीर को कई तरह की परेशानियों से बचाता है। गर्मियों में लोग आमतौर पर बेल का शरबत पीना पसंद करते हैं। चिलचिलाती गर्मी में शरीर को ठंडक देकर तुरंत ऊर्जा देने का काम करता है बेल का शरबत। आइये जानते हैं बेल सिरप के फायदे और इसे कैसे बनाते हैं।

बेल में मौजूद विटामिन-ए, आयरन और जिंक आंखों और बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। यह बालों को सूखने से रोकता है।

2. बेल में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं जो रक्त में ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकते हैं। डायबिटीज के रोगी सीधे बेल का सेवन कर सकते हैं। अगर आप शर्बत पीते हैं, तो इसमें चीनी के बजाय शुगर फ्री का उपयोग करें।

3. पेट की बीमारियों के लिए बेल बहुत अच्छी मानी जाती है। यह पाचन तंत्र की मरम्मत करता है और पाचन में सुधार करता है। बेल का शर्बत पीने से कब्ज और बवासीर से पीड़ित लोगों को राहत मिलती है।

4. बेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो लीवर की सूजन को कम करते हैं। यकृत रोगियों के लिए इसका शरबत लाभदायक है।

यहाँ पर बेल का शरबत कैसे बनाया जाता है

सामग्री: एक बेल फल, एक लीटर पानी, बर्फ के टुकड़े, एक चुटकी काला नमक, स्वाद के लिए

यह कैसे करना है: पहले बेल फल को तोड़ें और गूदा निकालकर गूदे के बीज अलग करें। बीज से जुड़े जेल को भी हटा दें, अन्यथा यह सिरप में कड़वाहट पैदा कर सकता है। अब एक बड़े बाउल में बेल का गूदा लें और उसमें एक गिलास पानी डालें और हाथों की मदद से दोनों को अच्छी तरह मिलाएं। बचे हुए बीज भी निकल जाएंगे और बेल का सारा रस पानी में आ जाएगा। फिर इसे छलनी की मदद से छान लें और इसमें पानी और चीनी मिलाएं। फिर एक चुटकी नमक डालें और बर्फ के टुकड़ों के साथ सर्व करें।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here