गर्मियों में वजन घटाने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स, डाइट में करें शामिल – Stress Buster

गर्मियों में वजन घटाने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स, डाइट में करें शामिल - Stress Buster

वजन घटाने के लिए कैलोरी बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन अगर आप सोचते हैं कि सिर्फ खाना खाने से कैलोरी बढ़ जाती है तो आप गलत हैं। अधिकांश पेय कैलोरी में उच्च होते हैं। पानी के अपवाद के साथ, जो आप पूरे दिन पीते हैं, उसमें कुछ कैलोरी होती है। इसलिए, किसी को पेय की कैलोरी पर भी ध्यान देना चाहिए।

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए गर्मियों में शेक और जूस पीना चाहिए। बाजार में उपलब्ध अधिकांश जूस में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है इसलिए ऐसे पेय पदार्थों को पीने से बचना चाहिए। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप इन जूस को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। ये पेय कैलोरी में बहुत कम हैं और आप आसानी से अपना वजन कम करेंगे।

तरबूज़ का रस

गर्मियों में तरबूज का रस बेहद फायदेमंद होता है। तरबूज में 94% पानी होता है और यह फाइबर से भरपूर होता है। आपको बस इतना करना है कि तरबूज को पीसकर उसमें थोड़ी सी पुदीने की पत्तियां मिलाएं। तरबूज प्राकृतिक रूप से मीठा होता है और शरीर को हाइड्रेट रखता है। एक गिलास तरबूज का रस पीने के बाद, आपको लंबे समय तक भूख लगेगी और आप हाइड्रेटेड रहेंगे। साथ ही इस जूस में विटामिन और मिनरल होते हैं।

ककड़ी का रस

खीरा एक हाइड्रेटिंग फूड है। यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इसे अपने आहार में अवश्य शामिल करें। यह कैलोरी में बहुत कम और फाइबर और पानी में उच्च है। फाइबर आपकी भूख को शांत करता है और आपको अस्वास्थ्यकर भोजन खाने से रोकता है। इसे बनाने के लिए खीरे और पुदीने को मिलाकर रस बनाएं और नींबू का रस मिलाएं।

चुकंदर का रस

चुकंदर का रस वजन घटाने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एकदम सही है। यह फाइबर में समृद्ध है। साथ ही इसमें आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं। वर्कआउट के बाद फाइबर युक्त चुकंदर का जूस पीने से मांसपेशियों की रिकवरी में मदद मिलती है।

संतरे का रस

वजन घटाने के लिए अपने आहार में विटामिन सी से भरपूर संतरे का रस शामिल करें। नियमित पेय के बजाय अपने आहार में संतरे का रस पियें। यह कैलोरी में बहुत कम और विटामिन और खनिजों में समृद्ध है।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here