गर्मियों में पुदीने को ताजा रखने के घरेलू उपाय 

गर्मियों में पुदीने को ताजा रखने के घरेलू उपाय
गर्मियों में पुदीने को ताजा रखने के घरेलू उपाय
गर्मियों में पुदीने को ताजा रखने के घरेलू उपाय  : गर्मियों में पुदीना किसी रिफ्रेशिंग बूस्टर से कम नहीं है। पुदीने न सिर्फ आपको ठंडक देता है बल्कि इससे पेट की कई बीमारियां ठीक होती है लेकिन गर्मियों में पुदीने को लम्बे समय तक फ्रेश रहना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में कई बार तो पुदीना दूसरे दिन ही सूखने लगने लगता है। आज हम आपको पुदीने को फ्रेश रखने के घरेलू टिप्स दे रहे हैं। 

पुदीने को ताजा रखने के टिप्स :
-पुदीने को स्टोर करने के कई तरीके हैं। मगर, हम आपको पुदीने को स्टो र करने के 4 आसान और बेस्ट तरीके बताते है, जिससे आप 2 हफ्ते से लेकर एक महीने तक फ्रेश रख सकते हैं।

-पुदीना हमेशा बाजार में बंडल में मिलता है। जब भी आप इसे बाजार से घर लाएं, तो सबसे पहले आप इसकी गठरी को खोल दें। फिर तनों को नीचे से थोड़ा काट दें। अगर आपको कुछ पत्ती यां हटानी पड़े तो हटा दें और उन्हेंस यूज कर लें।

-आप इन पत्तियों का इस्तेमाल सब्जी  या फिर चटनी बनाने में कर सकते हैं। अब एक जार या मग लें। अब इस जार या मग में पानी भरें और पुदीने की गठरी को उस जार के अंदर तनों की साइड से डाल दें। ऊपर से आप पत्तियों को गीले कपड़े से हल्काे-सा ढक कर फ्रिज में रख दें।

-एक पेपर टॉवल लें और उसे थोड़ा सा गीला करके उसमें पुदीने की पत्तियों को रख दें। ध्यान रखें कि टॉवल ज्यागदा गीला न हो। टॉवल में पुदीने को करके एक प्लास्टिक बैग में रख दें और उपर से सील कर दें। इस बैग को फ्रिज में रख दें। यदि आप ऐसा करते हैं तो 2 हफ्ते तक पुदीने की पत्तियां बिलकुल फ्रेश रहेंगी।

-एक और आसान तरीका है पुदीने की पत्तियों को महीने भर तक फ्रेश बनाए रखने का। आपको इसके लिए पुदीने की पत्तियों को साफ पानी से धोना है और फिर उसकी 5-6 पत्तियों को आइस क्यूब ट्रे में डाल कर उसमें पानी भर कर फ्रिजर के अंदर रख देना है। ऐसा करने से आप पुदीने को काफी समय तक स्टोर करके रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें – लिवर को हेल्‍दी रखने में मददगार हो सकती है बेल की ये टेस्टी शरबत रेसिपी

 

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here