गर्मियों में करें सरसोंं के फेस पैक का इस्तेमाल, दूर होगी स्किन की हर समस्‍या – Stress Buster

गर्मियों में करें सरसोंं के फेस पैक का इस्तेमाल, दूर होगी स्किन की हर समस्‍या - Stress Buster

भारतीय रसोई में सरसों से हर कोई वाकिफ है। कई लोग इसे राई के नाम से भी जानते हैं। यह न केवल स्वास्थ्य और स्वाद के लिए बहुत अच्छा है, इसका उपयोग बालों और त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जाता है। यह प्रोटीन, आहार फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों में समृद्ध है। जब विटामिन की बात आती है, तो यह ए, बी, कॉम्प्लेक्स, सी, ई से भरपूर होता है, इसके अलावा, कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, लोहा, तांबा, जस्ता, सेलेनियम भी सरसों में पाए जाते हैं।

यह त्वचा पर मृत त्वचा को हटाता है और त्वचा को एक्सफोलिएट करता है।
सरसों का पाउडर त्वचा की जलयोजन प्रणाली को बनाए रखता है जो त्वचा को नमीयुक्त रखता है।

 

गर्मियों में, तेज धूप और सनबर्न के कारण रंग फीका पड़ जाता है। ऐसे में आप घर पर बने फेस पैक की मदद से चेहरे की समस्या को ठीक कर सकते हैं। इस मामले में, त्वचा की देखभाल के लिए सरसों का उपयोग करना बहुत प्रभावी है जिसे आप आसानी से घर की रसोई से प्राप्त कर सकते हैं। हम सरसों या राई का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस कर सकते हैं जो चेहरे की चमक को वापस लाने के लिए कई गुणों में समृद्ध है। तो आइए जानते हैं कि इसे पैक के रूप में कैसे इस्तेमाल किया जाए।

2 चम्मच दही में डेढ़ चम्मच सरसों का पाउडर मिलाकर सरसों का पाउडर बना लें। अब चेहरे को धो लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और धीरे से एक सर्कुलेटिंग मोशन में मसाज करें। आपकी त्वचा दमक उठेगी।

दो चम्मच सरसों का पाउडर लें और उसमें समान मात्रा में बेसन और तिल का तेल मिलाएं और एक पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर 10 से 15 लगाएं। फिर अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा से टैनिंग हटाएगा और यूवी किरणों के प्रभाव से बचाएगा।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here