गर्मियों में करनी है त्वचा की हिफाजत तो आपके वैनिटी बॉक्स में ज़रूर होनी चाहिए यह चीज़ें

गर्मियों में करनी है त्वचा की हिफाजत तो आपके वैनिटी बॉक्स में ज़रूर होनी चाहिए यह चीज़ें


गर्मियों के मौसम में धूप, धूल-मिट्टी और पसीना त्वचा संबंधी समस्याओं को बढ़ा देती है। यदि इस मौसम में त्वचा की ठीक तरह से देखभाल न की जाए तो पिंपल्स, सनटैन के साथ ही अन्य स्किन प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं। इसलिए आपको यह पता होना चाहिए कि इस मौसम में अपनी त्वचा की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए आपको किन-किन चीज़ों की ज़रूरत होगी।
 

इसे भी पढ़ें: खत्म हो गए हैं स्किन केयर प्रोडक्ट, तो टेंशन न लें आसानी से घर पर ही बनाएं

क्लिंजर
धूल-मिट्टी से तो हर मौसम में त्वचा को बचाने के लिए उसकी अच्छी तरह से सफाई ज़रूरी है, लेकिन गर्मियों के मौसम में इसकी ज़रूरत और बढ़ जाती है, क्योंकि धूल-मिट्टी के साथ ही पसीना भी बहुत अधिक आता है इसलिए त्वचा पर चिपकी गंदगी को अच्छी तरह से साफ करने के लिए क्लींज़िंग ज़रूरी है। साबुन से बार-बार चेहरा धोने पर स्किन ड्राई हो जाती है, लेकिन क्लींज़िंग मिल्क त्वचा की नमी को बनाए रखता है, इसलिए अपने ब्यूटी बॉक्स में एक अच्छा क्लिंजर ज़रूर रखें।
मॉइश्चराइज़र
यदि आपको यह लगता है कि सिर्फ सर्दियों के मौसम में ही त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने की ज़रूरत होती है, तो आप गलत हैं। भले ही गर्मियों में आपकी त्वचा ऑयली दिखे, लेकिन यह पसीने की वजह से होता है, त्वचा की कुदरती नमी बनाए रखने के लिए फेसवॉश के बाद मॉइश्चराइज़र ज़रूरी है। इससे त्वचा की चमक भी बरकरार रहती है।
 
सनस्क्रीन
समर सीजन में त्वचा की पहली ज़रूरत है सनस्क्रीन, जो सूर्य की हानिकारक किरणों से आपकी त्वचा की हिफाजत करता है और उसे सनटैन से भी बचाता है। इसलिए गर्मी के मौसम में कोई और ब्यूटी प्रोडक्ट भले ही आप भूल जाएं, मगर अपने वैनिटी बॉक्स में अच्छी क्वालिटी का सनस्क्रीन ज़रूर शामिल करें। एक्सपर्ट्स के मुताबिक 50 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन त्वचा के लिए अच्छा होता है, क्योंकि यह सूर्य की हानिकारक किरणों से ज़्यादा सुरक्षा प्रदान करता है।
 

इसे भी पढ़ें: झुर्रियों से लेकर दाग-धब्बे तक दूर करता है अखरोट का तेल, जानिए बनाने का तरीका

रोल-ऑन डीऑडरन्ट भी है ज़रूरी
गर्मियों में सिर्फ चेहरा का भी ध्यान रखना ज़रूरी नहीं है, बल्कि पूरी बॉडी को फ्रेश रखने के लिए रोल-ऑन डीऑडरन्ट भी ज़रूरी है। यह आपकी बॉडी को पीसने की दुर्गंध और कीटाणुओं से बचाकर तरोताजा रखता है। खासतौर पर अंडरआर्म्स से आने वाले पसीने की वजह से अधिक बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं और दुर्गंध का कारण बनते हैं, इसलिए इस हिस्से पर रोल-ऑन डीऑडरन्ट का इस्तेमाल करके उसे तरोताजा रखा जा सकता है।
एलोवेरा जेल
पूरे दिन धूप में रहने के बाद चेहरे को थोड़ी ठंडक की ज़रूरत होती है, जो एलोवेरा जेल लगाने से मिलती है। इसके अलावा एलोवेरा जेल सनटैन सन बर्न की समस्या से भी राहत दिलाती है। धूप में जाने से यदि त्वचा जल गई है या लाल हो गई है तो एलोवेरा जेल लगाना बहुत फायदेमंद होता है।
– कंचन सिंह