खेतों में कभी डंडों पर निशाना लगाने वाला गेंदबाज IPL 2021 में दिल्ली कैपिटल्स का बनेगा यॉर्कर किंग जानें लुकमान इकबाल का संघर्ष भरा सफर

DA Image

एक बड़ी पुरानी कहावत है, मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है, पंखों से कुछ नहीं होता, हौसलों से ही उड़ान होती है। यह हौसला ही तो था एक किसान के बेटा का जिसके दम पर वह बड़ौदा के एक गांव से निकलकर आईपीएल की नीलामी तक जा पहुंचा। कहते हैं कि संघर्ष जितना कठिन होता है, उसकी सफलता का मजा उतना ही ज्यादा आता है। कभी इरफान पठान से जूते और हार्दिक पांड्या से किट मांग कर अपने क्रिकेट करियर को आगे बढ़ाने की जद्दोजहद में लगे 29 वर्षीय तेज गेंदबाज लुकमान इकबाल मेरिवाला ने खुद कभी नहीं सोचा होगा

कि सफलता इतने शानदार तरीके से उनके दरवाजे पर दस्तक देगी। सफर  में कई मुश्किलें आईं, लेकिन सब उनके मजबूत इरादे के सामने बोनी साबित हुईं। बड़ौदा का यह गेंदबाज आज सुर्खियां में है, आईपीएल 2021 के ऑक्शन में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने लुकमान को उनके 20 लाख के बेस प्राइस पर खरीदा है और अब यह लेफ्ट आर्म तेज गेंदबाज विश्व की मशहूर टी20 लीग में धूम मचाने को तैयार है।

‘इंडिया टीवी’ के साथ बातचीत करते हुए लुकमान ने बताया कि बताया कि उनको अपने क्रिकेट करियर को आगे बढ़ाने के लिए अपना गांव छोड़कर अपने मामा के घर पर रहना पड़ा। उन्होंने बताया कि वह साल 2003-04 के समय में अपने गांव सरणार में खेतों में गेंदबाजी किया करते थे। लुकमान ने कहा कि उनके चाचा उनकी गेंदबाजी से काफी प्रभावित हुए और उन्होंने उनके पिता को लुकमान को क्रिकेट में आगे ले जाने की सलाह दी। जिसके बाद  वह अपने मामा के यहां आकर अपनी प्रैक्टिस करने लगे। उन्होंने बताया कि यह फैसला इसलिए लिया गया, क्योंकि उनका घर बड़ौदा क्रिकेट ग्राउंड से करीब 120-130 किलोमीटर दूर था।

पिच विवाद को लेकर भड़के रोहित शर्मा, कहा- ICC से कहिए बदले नियम

बड़ौदा के गेंदबाज ने बताया कि उनके मुश्किल समय के दौरान इरफान पठान, हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या ने उनकी काफी मदद की। दिल्ली कैपिटल्स की टीम में चुने गए तेज गेंदबाज ने बताया कि इरफान ने एकबार उनसे उनके जूतों का साइज पूछा और लुकमान को नए जूते खरीदकर दिए, जबकि हार्दिक पांड्या ने उनको गिफ्ट के तौर पर दो बार किट उपलब्ध कराई। लुकमान ने बताया कि इरफान पठान ने उनकी गेंदबाजी को बेहतर करने में भी काफी मदद की और समय-समय पर उनको टिप्स देते रहे।

लुकमान ने बताया कि वह आईपीएल में अपनी स्विंग गेंदबाजी पर ज्यादा ध्यान देने की कोशिश करेंगे। लुकमान ने कहा कि टी20 के फॉर्मेट को देखते हुए उन्होंने अपनी यॉर्कर पर काफी काम किया है और यह उनकी सबसे बड़ी ताकत भी है। बड़ौदा के तेज गेंदबाज ने कहा कि वह ईशांत शर्मा से मिलने को लेकर भी काफी उत्साहित हैं और उनको वहां पर काफी कुछ सीखने को मिलेगा। लुकमान अबतक 17 फर्स्ट क्लास मैचों में 59 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। वहीं, लिस्ट-ए क्रिकेट के 31 मुकाबलों में उन्होंने 39 विकेट चटकाए हैं।

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here