खत्म होने वाला है rajasthan Police Constable Admit Card का इंतजार

rajasthan police admit card download 2020
rajasthan police admit card download 2020

 

Rajasthan Police Constable Admit Card 2020 : 6 नवंबर से शुरू होने जा रही राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड बहुत जल्द जारी होने वाले हैं। परीक्षार्थी यह ध्यान रखें कि एडमिट कार्ड ऑनलाइन ही जारी किए जाएंगे। डाक से किसी भी परीक्षार्थी को एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि परीक्षार्थी police.rajasthan.gov.in पर जाकर sso id के जरिए अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

rajasthan Police Constable Admit Card Exam Center 2020 Download राजस्थान कांस्टेबल भर्ती के नोटिफिकेशन के मुताबिक प्रवेश पत्र संबंधी सूचना परीक्षार्थी के ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर भी भेजी जाएगी। परीक्षा केंद्र के संबंध में आवेदक की कोई प्राथमिकता नहीं दी गई है। उम्मीदवारों को यह पता लग चुका है कि उनका परीक्षा केंद्र किस जिले में स्थित है। 5438 कांस्टेबल (जीडी और ड्राइवर) पदों के लिए लिखित परीक्षा 6 नवंबर, 7 नवंबर और 8 नवंबर को कई शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा में कोरोना बचाव संबंधी गाइडलाइंस का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के कुल 5438 पदों के लिए हो रही भर्ती के लिए 17.5 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

पहले यह भर्ती परीक्षा मई माह में आयोजित होने वाली थी लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसे टाल दिया गया था। इसके बाद इसे जुलाई में कराने की योजना थी लेकिन कोरोना के हालात नहीं सुधारे। अब आखिरकार इसे नवंबर के पहले सप्ताह में कराया जाएगा। पुलिस मुख्यालय ने इस परीक्षा के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी है।

आपको बता दें कि इन पदों के लिए 8वीं पास और 10वीं पास की योग्यता मांगी गई थी। ऐसे में आवेदकों की संख्या काफी अधिक है।

75 अंकों की होगी लिखित परीक्षा
लिखित परीक्षा के प्रवेश पत्र ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। डाक से कोई प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा।  परीक्षा 100 नंबर की होगी। इसमें लिखित परीक्षा 75 अंकों की होगी। इसमें 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। निगेटिव मार्किंग भी होगी। 15 अंक की शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी। साथ ही 10 नंबर विशेष योग्यता के दिए जाएंगे। परीक्षा 2 घंटे की होगी। अन्य राज्यों में रहने वाले एससी, एसटी, ओबसी के आवेदकों को सामान्य श्रेणी में माना जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here