क्या आप जानते हैं शंख बजाने से मिलने वाले अनगिनत फायदों के बारे में

क्या आप जानते हैं शंख बजाने से मिलने वाले अनगिनत फायदों के बारे में

पूजा-पाठ करने के भगवान को प्रसन्न करने के लिए बाद बहुत से लोग शंख बजाते हैं। इससे घर का वातावरण भी शुद्ध और खुशनुमा रहता है। मगर बहुत कम लोग जानते हैं कि शंख को बजाना सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। यह फेफड़ों को मजबूत कर तनाव कम करता है। तो चलिए जानते हैं शंख बजाने से मिलने वाले अनगिनत फायदों के बारे में…

फेफड़ों के लिए फायदेमंद
शंख को बजाने से फेफड़ों की एक्सरसाइज होती है क्योंकि शंख बजाने से फेफड़ों में ताजी हवा का आदान-प्रदान होता है जो कि लंग्स के लिए वेहद फायदेमंद साबित होता है। ऐसे में वे बेहतर ढंग से काम करते हैं। सांस से जुड़ी प्रॉब्लम जैसे दमा से भी राहत मिलती है।

तनाव व डिप्रैशन से छुटकारा
जो लोग किसी तरह के स्ट्रेस या डिप्रेशन में रहते हैं उन्हें नियमित रूप से शंख बजाना चाहिए। इसे बजाने दिमाग में आने वाले सभी नाकारात्मक विचार दूर होते हैं। व्यक्ति में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है। ऐसे में दिमाग शांत होता है, जिससे तनाव दूर होने में मदद मिलती है।

एसिडिटी करें दूर
रोजाना शंख बजाने से शरीर में रेक्टल मसल्स अच्छे से सिकुड़ती और फैलती है। इसतरह उनकी एक्सरसाइज होने से गैस की समस्या दूर हो पेट हैल्दी होने में मदद मिलती है। इसलिए पेट को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना शंख बजाना काफी फायदेमंद होता है।

दिल को रखें दुरुस्त
शंख बजाने से नसों की ब्लॉकेज खुलती हैं। ऐसे में दिल स्वस्थ रहता है और हार्ट अटैक आने के चांसिस काफी कम होते हैं।

वातावरण होता है साफ
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, शंख की ध्वनि से वातावरण में पाएं जाने वाले विषैले जीवाणु व कीटाणु मर जाते हैं। ऐसे में हमें स्वच्छ एवं साफ वातावरण मिलता है।

मगर किसी को पहले से दिल से संबंधित कोई परेशानी होने पर डॉक्टर की सलाह लेकर ही शंख बजाना चाहिए।