क्या आप जानते हैं बाल क्यों झड़ते हैं, इन उपायों के जरिए रोकें

क्या आप जानते हैं बाल क्यों झड़ते हैं, इन उपायों के जरिए रोकें


बाल प्रत्येक व्यक्ति चाहे पुरुष हो या महिला सभी की सुंदरता को बढ़ाता है परन्तु आजकल बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गई है। पुरुष हो या महिला यहां तक की बच्चों में भी यह समस्या तेजी से बढ़ रही है। जहां पुरुषों में गंजा होने की प्रवृत्ति बढ़ रही है वहीं महिलाओं में भी गंजापन एक बड़ी समस्या का रूप धारण करती जा रही है जिससे सभी परेशान रहते हैं और वे अपने बालों का झड़ना रोकने के लिए हमेंशा कुछ भी करने को तत्पर रहते हैं ताकि उनकी खूबसूरती बरकरार रहे।

इसे भी पढ़ें: आईब्रो को बनाना है घना तो करें इन तेलों का इस्तेमाल

ये तो सभी जानते हैं कि किसी भी समस्या से निजात पाने के लिए सर्वप्रथम उसके कारणों का पता लगाना आवश्यक होता है। बालों के झड़ने के भी कई कारण हो सकते हैं जैसे कि बालों के देखभाल में कमी, सही मात्रा में पानी, व्यायाम, उचित पोषण का न मिलना आदि हो सकता है, इसीलिए बालों का झड़ना रोकने के लिए विभिन्न प्रकार के घरेलू नुस्खे, दवाइयों का उपयोग किया जा सकता है।
 
शैम्पू– हमेंशा बालों को धोने के लिए अच्छे शैम्पू का प्रयोग करना चाहिए। ध्यान रखें कि शैम्पू में सल्फेट, पैराबेन और सिलिकन न हो ।
 
कंडीशनर– एक बेहतरीन कंडीशनर बालों को मजबूत और सुंदर बना देता है जिससे बालों के झड़ने में कमी आ जाती है।

आयलिंग– आयलिंग अर्थात बालों में तेल लगाना। बालों में तेल लगाने से बाल मजबूत और इन्हें पोषण मिलता है इसलिए सप्ताह में कम से कम एक बार तेल से मालिश जरूर करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: स्किन समस्याओं को खत्म करने में सहायक होती है गाजर

आंवला– बालों कोतेजी से बढ़ने, रूसी कम करने और बालों के झड़ने के कारणों को मिटाने में मदद करता है साथ ही बालों में चमक भी आ जाती है।
 
प्याज का रस– इसके रस में सल्फर कंटेंट उचित मात्रा में पाया जाता है जो बालों के टूटने को कम करने में मदद करता है।
 
पालक– पालक न सिर्फ आयरन का बेहतरीन स्त्रोत है बल्कि विटामिन ए, सी और प्रोटीन का भी। इसका जूस बालों में प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है जिससे बाल स्वस्थ और मजबूत रहते हैं।

इसे भी पढ़ें: बीन्स वैक्स से घर पर कुछ इस तरह करें वैक्सिंग

एलोवेरा– बालों कोझड़ने से रोकने में एलोवेरा अहम भूमिका निभाता है। यह सिर्फ बालों में ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी अत्यधिक लाभकारी होता है। इसे सप्ताह में 3-4 बार लगाने से बालों का झड़ना कम हो जाता है।
 
रोकथाम– जैसा कि आजकल बालों का झड़ना एक आम बात हो गई है। इसके रोकथाम के लिए पौष्टिक भोजन का सेवन कर, तनाव कम कर, बाल संवारने की उचित तकनीक अपना कर और यदि संभव हो तो बालों को झड़ने से रोकने वाली दवाइयों का उपयोग किया जा सकता है। बालों की सफाई पर ध्यान देकर, दूसरे के ब्रश,कंघी,टोपी आदि का उपयोग न कर बचा जा सकता है।
 
अमिता