कोविड के बाद अचानक हार्ट अटैक से ना हो मौत, डॉक्टर ने बताया बचने का तरीका

DA Image

कोरोना वायरस शरीर में पहुंचकर कई तरह से नुकसान पहुंचाता है। लंग्स खराब करने के साथ मरीजों में पैरालिसिस और हार्ट अटैक जैसी घटनाएं भी देखी जा रही हैं। बीते साल की अपेक्षा इस साल कोविड पेशेंट्स में हार्ट अटैक की घटनाएं काफी देखने को मिल रही हैं। ऐसे में थोड़ी सतर्कता जान बचा सकती है।

कोविड के बाद हो सकता है हार्ट अटैक

सीनियर फिजीशन और कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर के के अग्रवाल कोरोना के दौरान लोगों को वीडियोज के जरिए जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें बताया है कि कोविड-19 के दौरान अचानक से हार्ट अटैक होने पर मौत से कैसे बचा जाए। वीडियो में डॉक्टर सीनियर जर्नलिस्ट रोहित सरदाना की मौत का जिक्र करते हैं। वह बताते हैं कि खबरें आईं कि वह कोविड से पीड़ित थे और हार्ट अटैक से मौत हो गई। इससे यह पता चलता है कि Covid-19 में हार्ट अटैक से डेथ हो सकती है। उन्होंने बताया कि इसके लिए क्या कर सकते हैं।

 

 

ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सतर्क

डॉक्टर के के अग्रवाल बताते हैं, आपके छाती के बीचों-बीच जलन है, घुटन है, दवाब है, आपको दर्द हो रहा है, एसिडिटी, पसीना या सांस फूलने जैसे लक्षण दिखें तो तुरंत वॉटर सॉल्युबल ऐस्प्रिन 300 मिली की गोली चबा लें। मरने की संभावना 22 फीसदी कम हो जाती है। उन्होंने बताया कि अगर आपकी उम्र 30 साल से ऊपर है, कोविड है और अचानक छाती के बीचोबीच, दबाव, घुटन जैसे लक्षण दिखें तो ऐस्प्रिन चबा लें। अगर आपके पास ‘Statin’ है तो 40 मिग्रा Rosuvastatin ले लें। इसकी जगह Atorvastatin 80 मिग्रा भी ले सकते हैं। अगर आपके पास Clopidogrel है तो 75 मिलीग्राम की 8 गोलियां तुरंत पानी के साथ ले लें। अगर नहीं है तो आप डिस्प्रिन ले सकते हैं।

फर्स्ट-एड के बाद तुरंत हॉस्पिटल पहुंचें

इससे आपको इतना समय मिल जाएगा कि आप हॉस्पिटल पहुंच सकेंगे और इलाज शुरू हो जाएगा। डॉक्टर ने बताया कि अगर आपको कोविड है और ऐसा लगता है कि हार्ट अटैक हो गया है तो सबसे अहम फर्स्ट ऐड पानी में घुलने वाली 300mg ऐस्प्रिन है। इस गोली को चबाना है। बाकी बताई गईं दवाएं आप बाद में अरेंज कर सकते हैं।

 

ये भी देखें: मलाइका अरोड़ा ने शेयर की इम्यूनिटी और ऑक्सीजन के लिए प्राण मुद्रा, देने होंगे बस 15 मिनट

नोट: यहां दी गई जानकारी आपकी अवेयरनेस के लिए है। अगर आपको कोविड है तो इन दवाओं के संबंध में अपने डॉक्टर से समझ लें और अपने पास रखें। डॉक्टर से गाइडेंस ले लें कि कैसे और किस कंडीशन में कौन सी दवा कितनी लेनी है। वीडियो के आधार पर इलाज ना शुरू करें।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here