कोरोना से बचना है तो ज़रूर पिएं हल्दी वाला दूध या पानी

कोरोना से बचना है तो ज़रूर पिएं हल्दी वाला दूध या पानी


कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए आए दिन वैज्ञानिक कुछ न कुछ नई खोज कर रहे हैं। ऐसे में लोग अपने आप को कोरोना से बचाने के लिए कई उपाय कर रहें हैं। और जैसा की आप सभी जानते हैं कि हल्दी गुणों की खान है। शोधकर्ताओं ने बताया है कि इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप अपनी इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं और सर्दी खांसी को भगा सकते हैं। 
आइये जानते हैं कि कैसे और कब हल्दी का नियमित इस्तेमाल से आप खुद को फिट रख सकते हैं-
हल्दी बेहद गुणकारी होती है। हल्दी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिससे शरीर को अत्यधिक लाभ मिलते हैं। आमतौर पर अंदरूनी चोट लगने पर या हाथ-पैरों में दर्द से राहत पाने के लिए हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन हल्दी को सिर्फ दूध में या खाने में ही नहीं बल्कि गर्म पानी में भी मिलाकर पीने से स्वस्थ रहा जा सकता है।
 

इसे भी पढ़ें: इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली हल्दी के है ढेरों स्वास्थ्य लाभ, रोजाना करें सेवन

जानते हैं हल्दी वाला पानी पीने के फायदे और सेवन का समय-

हल्दी और गर्म पानी के फायदे 
हल्दी में प्रचुर मात्रा में एंटीसेप्टिक व एंटीबॉयटिक पाया जाता है। जिसका सेवन करने से सूजन-रोधी और रोग प्रतिरोधक की क्षमता बढ़ती है। चिकित्सकों के अनुसार हल्दी में लिपोपोलीसैचिरिड नामक तत्व होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। हल्दी के बैक्टीरिया रोधी प्रभाव से शरीर में हुए घाव को जल्दी भरने में मदद मिलती है। जोड़ों का दर्द और आर्थराइटिस जैसी समस्‍याओं से बचाव करने में हल्दी का पानी अधिक लाभकारी है।  
 
साथ ही हल्दी खून को गाढ़ा होने से भी बचाती है जिससे हार्ट-अटैक की संभावना कम हो जाती है। हार्ट की समस्या से परेशान लोगों को हल्दी वाले पानी का सेवन करना चाहिए। हल्दीयुक्त पानी आंखों की बीमारियों में भी गुणकारी है। इस पानी में दुखती या सूजी हुई आंखें धोने से काफी फायदा होता है। बीमारी से जुड़ी रीसर्च में सामने आया है कि हल्दी के पानी के सेवन से कैंसर जैसी बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है क्योंकि इसम ट्यूमर को रोकने के गुण होते हैं। हल्दी हमारे अंदर मौजूद बैड कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को भी कम करने में मदद करता है। हल्दी के पानी के सेवन करने से मोटापे की समस्या दूर होती है। यह शरीर में फैट बढ़ाने वाले टिश्यू को बनने से रोकता है।
 

इसे भी पढ़ें: मधुमेह पीड़ित लोगों के लिए रामबाण है एक चुटकी हल्दी

 
इतना ही नहीं, त्वचा संबंधी कई समस्याओं में हल्दी का सेवन काफी फायदेमंद है। यह आपकी स्किन में निखार लाने का काम करता है। 
हल्दी का पानी कैसे बनाएं? 
गैस पर एक गिलास पानी उबलने के लिए रख दें। अब इसमें एक छोटी चम्मच हल्दी पॉउडर डाल कर अच्छी तरह मिला लें। आप चाहें तो स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा शहद भी डाल सकते हैं। हर दिन इसी तरह हल्दी के पानी का सेवन करें।
कब पिएं हल्दी का पानी?
हल्दी के पानी का सेवन रोज़ सुबह खाली पेट करना चाहिए। सुबह के समय इस पानी को पीने से आपको ज्यादा फायदा होगा।
हल्दी को हम तुलसी के पत्ते के साथ भी ले सकते हैं। तुलसी के पत्ते की बात करें तो तुलसी भी हर किसी के घर मे बड़ी आसानी से मिल जाती है। तुलसी भी सर्दी, खांसी, ज़ुखाम व फ्लू जैसी बीमारियों से हमें बचाती है। साथ ही ये हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम भी करती है। रोज सुबह तुलसी के 5-6 पत्ते तोड़कर उसे चबाना चाहिए। अगर किसी के घर पर तुलसी का पौधा नहीं है तो बाज़ार में तुलसी अर्क मौजूद है। उसकी पानी मे कुछ बूंदे डाल कर रोज सेवन करें। यह काफी लाभकारी होगा।
– शैव्या शुक्ला