कोरोना संकट में इन ज़रूरी मेडिकल ऐप्स को करें इंस्टॉल

कोरोना संकट में इन ज़रूरी मेडिकल ऐप्स को करें इंस्टॉल


कोविड-19 ने विश्व के समस्त नागरिकों की जीवनचर्या बदल दी है। हाल-फिलहाल तक अभी इसकी किसी वैक्सीन डेवलपमेंट की कोई खबर नहीं है। इसलिए हर कोई इससे डरा हुआ है और डरने की बात भी है, क्योंकि इसे लेकर कई जगह अफवाहें भी फैल रही हैं, तो कई जगह गलत सूचना भी प्रसारित हो रही है। ऐसे में बेहद आवश्यक है कि आपको इसके संबंध में सटीक जानकारी मिले।
सटीक जानकारी के साथ-साथ सावधानी, बचाव और इसके संबंध में हो रहे दूसरे अपडेट्स पर भी नजरें बनाए रखना एक जागरूक नागरिक का प्रधान कर्तव्य है। साथ ही बदले हालात में आवश्यक है कि आप खुद को फिट एंड फाइन रख सकें।
 

इसे भी पढ़ें: इन ऐप की मदद से अपने बच्चों की सुरक्षा का रखें ख्याल

इसके लिए हम आपको कुछ ऐप्स का सुझाव देंगे, जिनके माध्यम से आप कोविड-19 पर न केवल नज़र रख सकते हैं, बल्कि खुद को मेडिकल रूप से फिट भी रख सकते हैं।
Aarogya Setu 
भारत सरकार द्वारा बनाया गया या एप हर किसी को अपने फोन में न केवल इंस्टॉल करना चाहिए, बल्कि जब भी अपने घर से आपातकाल में बाहर निकलें, तो इसे एक्टिवेट करके ब्लूटूथ भी जरूर आन करें। इस ऐप में आपके बारे में जानकारी मांगी जाती है, जो सिर्फ और सिर्फ भारत सरकार के साथ शेयर रहती है, ना की किसी और के साथ। 
यह जानकारी इसलिए आवश्यक है कि एक समग्र डेटाबेस में पता लगाया जा सके कि अगर कोई कोरोना से संक्रमित है या उसकी संभावना है तो उसका एक्जैक्ट स्टेटस क्या है और उससे संबंधित इलाज किस प्रकार उपलब्ध कराया जा सकता है।
इस एप की सबसे खास बात है कि अगर कोई संक्रमित व्यक्ति आपके आसपास है तो उसके बारे में आपको यह अलर्ट करता हुआ नोटिफिकेशन भेजेगा, क्योंकि इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लूटूथ और जीपीएस का प्रयोग है। इसलिए आपके आसपास अगर कोरोना पॉजिटिव लोग मौजूद हैं, तो यह आसानी से उसका पता लगाता है।
इस एप में भारत सरकार द्वारा दिए जा रहे अपडेट्स आपको मिलते रहते हैं, साथ ही अगर आप एक वालंटियर की तरह काम करना चाहते हैं, तो भी आप इसमें अपनी  रुचि दर्शा सकते हैं।
 

इसे भी पढ़ें: पुस्तकों की इस तकनीकी दुनिया में चले आइये, ज्ञान ही ज्ञान बिखरा पड़ा है

सबसे खास बात यह है कि इस एप को ईपास के लिए इस्तेमाल करने की योजना जल्द ही शुरू होने वाली है। वर्तमान में इसे 5 करोड़ से अधिक लोगों द्वारा इंस्टॉल कर लिया गया है।
इस ऐप को आप यहाँ से डाउनलोड करें: https://play.google.com/store/apps/details?id=nic.goi.aarogyasetu
Docsapp 
यह उन लोगों के लिए बेस्ट और काफी यूजफुल एप है जिनके पास डॉक्टर के दिन के लिए डॉक्टर के पास जाने का समय नहीं होता है। ऐसे लोग जो बेहद बिजी शेड्यूल में रहते हैं वो इस एप के जरिए घर बैठे डॉक्टर से कंसल्टेंसी ले सकते हैं, और वह यह सुविधा अपने हिसाब से किसी भी समय ले सकते हैं क्योंकि ये एप 24 घंटे सर्विस देता है। 
आप इस एप में लॉगइन करते हैं यह 30 मिनट के अंदर आपको किसी डॉक्टर से कनेक्ट कर देता है और आप कॉल या चैट के माध्यम से डॉक्टर से अपनी परेशानी बता कर उसका सोल्यूशन मंगा सकते हैं। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से अब तक 5 मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। इस ऐप के माध्यम से आप मेडिसिन भी ऑर्डर कर सकते हैं और लैब टेस्ट के लिए समय भी बुक कर सकते हैं।
इस ऐप को यहाँ से डाउनलोड करें: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.docsapp.patients
Home Workout- No Equipment
यह ऐप नाम से ही बेहद पॉपुलर है, जिसे 5 करोड़ से अधिक लोग इस्तेमाल करते हैं  घर पर अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो यह एक प्रीमियम ऐप, जिसे आपको अवश्य ही आजमाना चाहिए. 
इस ऐप को आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं: https://play.google.com/store/apps/details?id=homeworkout.homeworkouts.noequipment
Medicine in Hindi
मेडिसिन एप खासकर उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जो छोटी -छोटी समस्याओं के लिए डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहते हैं। इस ऐप के माध्यम से आप सामान्य रोग और परेशानियों की दवाइयों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते  हैं, जैसे पाचन संबंधी कोई परेशानी, नवजात बच्चों संबंधी कोई परेशानी, नाक -कान और गले की हल्की परेशानियों में उपयोग होने वाली दवाइयों तथा इमरजेंसी में इस्तेमाल होने वाली दवाइयों के बारे में जानकारी इस ऐप में दी गई है।
हालांकि किसी भी दवाई के प्रयोग से पहले सीनियर डॉक्टर से सलाह लेना बहुत जरुरी है। 
इस ऐप को यहाँ से डाउनलोड करें: https://play.google.com/store/search?q=Medicine%20in%20Hindi&c=apps
CareZone 
यह एप काफी यूज़फुल है और आप  इस एप के माध्यम से अपने डॉक्टर नर्स और फार्मेसी के कांटेक्ट को शिड्यूल कर सकते हैं और ऑर्गेनाइज कर सकते हैं। इसके इससे फायदा यह होता है कि जब भी आप मुसीबत में हों और आपको जरूरत लगे तो आसानी से मेडिकल कांटेक्ट हासिल कर पाते हैं। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से 1 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है।
Pediatric Disease and Treatment 
यह एप भी काफी यूज़फुल है। आप इस एप के माध्यम से बच्चों के इलाज की बातें जान सकते हैं। इस एप को प्ले स्टोर से 1 लाख से ज्यादा लोगों ने डाऊनलोड किया है।
– मिथिलेश कुमार सिंह