कोरोना महामारी में गर्भधारण करने वाली महिलाओं को मिले ये फायदे

pregnency in corona


अब देश में इस महामारी से मरने वालों की संख्या 83 हजार के आंकड़े को पार कर गई है. लेकिन इस दौरान अगर आपने गर्भधारण कर लिया है तो आप लकी हैं

कोरोना में गर्भधारण में मिले ये फायदे (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्‍ली:

भारत में कोरोना वायरस बहुत तेजी से कहर बरपा रहा है. इसके साथ ही भारत में कोविड 19 के कुल मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 51 लाख के पार पहुंच गया है. अब देश में इस महामारी से मरने वालों की संख्या 83 हजार के आंकड़े को पार कर गई है. लेकिन इस दौरान अगर आपने गर्भधारण कर लिया है तो आप लकी हैं क्योंकि इस समय गर्भधारण के जो फायदे आपको मिलेंगे वो शायद आपने पहले कभी नहीं सोचा होगा. तो चलिए अब हम आपको कोरोना काल में प्रेगनेंसी से जुड़े फायदों के बारे में बता देते हैं. 

  • गर्भधारण के दौरान कई महिलाओं को बेबी बंप (निकले हुए पेट) के साथ बाहर निकलना अच्‍छा नहीं लगता है. ऐसे में कोरोना की वजह से आपको घर से बाहर नहीं निकलना पड़ेगा और ऐसे में कोई बाहरी आपके बेबी बंप को देख पाए आपको इस बात से निजात मिल जाएगी. कोरोना काल में सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से आप अपने घर में रहकर अपनी पसंद के कपड़ों में आराम कर सकती हैं.  
  • ​कोरोना काल में प्रेग्नेंसी की वजह से आपको अब किसी और की प्लेट का खाना देखकर ललचाने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि आप इस दौरान घर में ही रहेंगी और घर की बनी चीजों से अपना काम चलाएंगी. चूंकि इस दौरान चटपटे और जंक फूड खाने की इच्छा बढ़ जाती है तो आप घर पर रहकर ही घर पर बने भोजन लेंगी जो आपके लिए फायदेमंद होगा अगर कोरोना काल नहीं होता तो आप इस दौरान भी किसी न किसी पार्टी का हिस्सा होती और जंकफूड या चटपटे व्यंजन ले रही होती जो कि आपके लिए नुकसान दायक होता.
  • गर्भधारण के पहले तीन महीने किसी भी महिला को बहुत परेशान करने वाले होते हैं. इस दौरान आपको मॉर्निंग सिकनेस बहुत परेशान करती हैं और इसके साथ अगर आप वर्किंग वुमन हैं और आपको ऑफिस भी जाना हो तो मुश्किल बढ़ जाती है. लेकिन कोरोना की वजह से आप अपने घर पर ही रहेंगी.  
  • गर्भधारण के दिनों में थकान आसानी से हो जाती है इसलिए गर्भवती महिलाओं को शुरुआत महीनों में ज्‍यादा से ज्‍यादा आराम करने की सलाह दी जाती है. ऐसे में अगर आपको ऑफिस जाना पड़ जाए तो आपकी थकान दूर नहीं होती है और नींद भी पूरी नहीं हो पाती. लेकिन कोरोना काल में आप घर पर रहकर जब चाहें तब आराम कर सकती हैं और सो भी सकती हैं.  
  • कोरोना काल में सोशल डिस्‍टेंसिंग पर जोर दिया जा रहा है. ऐसे में आपकी डिलीवरी होने के बाद आपके घर मेहमानों का आना भी कम रहेगा और आप सुकून से आराम कर पाएंगी. आपको बता दें कि कई लोगों को ऐसे समय में मेहमानों से भी काफी दिक्‍कत होती है.
  • अगर आप और आपके पति दोनों वर्किंग हैं तो एक दूसरे को साथ रहने का समय नहीं मिल पाता रहा होगा. लेकिन कोरोना काल ने इस मौके का फायदा भी आपको दिया और अब आप घर बैठकर पति के साथ दफ्तर का काम कर रहीं होती हैं साथ में एक दूसरे को समय भी दे रहे हैं. कोरोना काल की वजह से ही आपके हसबैंड को भी इतना समय मिल पाता है कि वो घर से काम करने के अलावा प्रेग्नेंसी के दौरान आपकी देखभाल भी अच्छे तरीके से कर सकते हैं.  

संबंधित लेख



First Published : 17 Sep 2020, 07:21:11 PM

For all the Latest Lifestyle News, Relationship News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link