कोरोना के संभावित मरीजों की शीघ्र पहचान कर उपचार करें : श्रीमती रश्मि अरुण शमी प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा

कोरोना के संभावित मरीजों की शीघ्र पहचान कर उपचार करें : श्रीमती रश्मि अरुण शमी प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा

शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव एवं रतलाम जिले की प्रभारी अधिकारी श्रीमती रश्मि अरुण शमी ने रतलाम जिले के अन्तर्गत कोविड-19 से बचाव एवं देखभाल, उपचार सबंधी कार्यों की विस्तार से समीक्षा की। प्रमुख सचिव पहले मेडिकल कालेज रतलाम पहुंची। उन्होने कोविड-19 के मरीजों के वार्ड, उपचार संबंधी व्यवस्थाएं, जांच कक्ष, भर्ती कक्ष का भ्रमण किया तथा मरीजों को दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की बारिकी से पडताल की।

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने बताया कि रतलाम जिले में अब तक कुल 308 कोविड पाजिटीव मरीजों की पहचान की गई है, जिन्हें स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा ने सभी मरीजों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं, उचित भोजन व्यवस्था तथा समय-समय पर परामर्श प्रदान करने को कहा। मेडिकल कालेज के डीन डा संजय दीक्षित ने प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा विभाग को लायब्रेरी कक्ष, अध्ययन कक्ष आदि की जानकारी देते हुए बताया कि रतलाम जिले के मेडिकल कालेज में अध्ययनरत बच्चों को आनलाईन शिक्षा प्रदान की जा रही है तथा लायब्रेरी में सभी आवश्यक पुस्तकों आदि की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है।

प्रमुख सचिव उच्च स्कूल शिक्षा ने प्रतिदिन अधिक से अधिक मरीजों का सेम्पल लेकर यथाशीघ्र जांच रिपोर्ट प्रदान किए जाने की बात कही। उन्होंने मेडिकल कालेज में संचालित फीवर क्लीनिक का निरीक्षण किया। उन्होंने मेडिकल कालेज के भ्रमण के दौरान व्यवस्थाएं संतोषजनक पाए जाने की बात कही। रतलाम जिले के ई-दक्ष केन्द्र में जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप केरकेट्टा, एसपी श्री गौरव तिवारी, एडीएम श्रीमती जमुना भिडे, एसडीएम जावरा श्री राहुल धोटे, एसडीएम शहर सुश्री शिराली जैन, एसडीएम श्री प्रवीण फुलपगारे, डीन डा. दीक्षित, पीएसएम की विभागाध्यक्ष डा. स्वर्णलता लिखार, माइक्रो बायोलॉजी विभागाध्यक्ष डा. शशि गाँधी, तहसीलदार श्री गोपाल सोनी, सीएमएचओ डा. प्रभाकर ननावरे, सिविल सर्जन डा. आनन्द चंदेलकर एवं अन्य विभाग प्रमुखों की उपस्थिति में बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा विभाग ने टेली मेडीसीन के अन्तर्गत आमजन को दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की पडताल की तथा अधिक से अधिक लोगों को टेली मेडीसीन के माध्यम से उपचार सेवाएं प्रदान करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान प्रस्तुतीकरण में सार्थक एप, मानव संसाधन की आवश्यकता, वर्तमान में एक्टीव केस 74, विकासखण्डवार प्रकरण, आयु वर्ग के आधार पर पाजीटीव पाए गए मरीजों की संख्या, कोविड-19 के कारण मृत्युदर मरीजों की रिकवरी रेट,प्रतिदिन नए मामलों की संख्या, मरीजों के प्रबंधन, स्टाक पोजिशन, मरीजों की संख्या के मान से उपलब्ध बिस्तरों की संख्या, मरीजों की मृत्यु के कारणों, किल कोरोना अभियान के दौरान स्वास्थ्य कार्यक्रम की प्रगति, आईसीयू की उपलब्धता, आयुष काढा वितरण की स्थिति आदि की विस्तार से समीक्षा की गई।

प्रमुख सचिव श्रीमती रश्मि अरुण शमी ने विभिन्न विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों से कार्य में प्रगति लाने के लिए सुझाव देने को कहा। उन्होंने सभी कोरोना योद्धाओं को किए जा रहे कार्य के लिए बधाई दी और कहा कि आप सभी ने मुश्किल वक्त में अपेक्षा से बेहतर कार्य किया है।

सर्किट हाउस पर रतलाम जिले के शिक्षा विभाग के अधिकारियों जिला शिक्षा अधिकारी श्री एम.एल. शर्मा, डीपीसी श्री अमर वरधानी, उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य श्री सुभाष कुमावत एवं संभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में प्रमुख सचिव ने शिक्षा विभाग के अन्तर्गत पाठ्य पुस्तक वितरण, गणवेश की प्रदायगी तथा निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी ली तथा विद्यार्थियों को दूरदर्शन, रेडियो, आनलाईन पढाई आदि के प्रयास करने के निर्देश दिए। जिले में वन विभाग के एसडीओ, सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग आदि के साथ बैठक कर भू-अधिकार संबंधी कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिए।