कोरोना के बाद मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी, दिमाग को स्वस्थ रखेगी ये बातें – स्ट्रेस बस्टर

कोरोना के बाद मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी, दिमाग को स्वस्थ रखेगी ये बातें - स्ट्रेस बस्टर

कोरोना की दूसरी लहर का लोगों के दिमाग पर गहरा असर पड़ा है. कोरोना से ठीक हो रहे लोगों को ऐसी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, जो लोग कोरोना में खुद खा चुके हैं वे भी मानसिक तनाव या कई अन्य समस्याओं से पीड़ित हैं। हालाँकि, भारत में अधिकांश लोग केवल अपने शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं। वे मानसिक बीमारी और मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी नहीं समझते। कई शोधों से पता चला है कि लोग अपने शारीरिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए भोजन का चुनाव करते हैं। मानसिक स्वास्थ्य को भूलना। लेकिन फिट रहने के लिए आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने की जरूरत है। आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ बताने जा रहे हैं जो आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रहने में मदद करेंगे।

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि जब हम मानसिक रूप से परेशान, तनावग्रस्त या उदास होते हैं तो हम चीनी और वसायुक्त भोजन अधिक खाते हैं, लेकिन यह भोजन मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है। आपको उन्हें सब्जियां, फल, मछली, अंडे, बादाम, बीन्स और दही से बदलना चाहिए।

1- मछली- मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड अच्छी मात्रा में होता है, जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। मछली खाने से चिंता भी कम होती है और दिमाग भी स्वस्थ रहता है।

2- जामुन- दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए आप जामुन भी खा सकते हैं. स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी आपके लिए नाश्ते के बेहतरीन विकल्प हैं। जामुन में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं और सूजन को कम करते हैं। डिप्रेशन और एंग्जायटी में जामुन खाने के फायदे हैं।

3- दही- पेट और दिमाग के बीच गहरा संबंध होता है। ऐसे में लोग पेट को स्वस्थ रखने के लिए दही का सेवन प्रोबायोटिक के रूप में करते हैं, लेकिन यह आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी अच्छा रखता है। दही खाने से तनाव और चिंता कम होती है।

4- अखरोट- अगर आप लंबे समय तक मानसिक स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखना चाहते हैं तो आपको अखरोट जरूर खाना चाहिए। अखरोट को दिमाग के लिए सुपरफूड कहा जाता है। अखरोट में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो नए न्यूरॉन्स बनाते हैं। अखरोट खाने से दिमाग में नई कोशिकाएं बनती हैं।

5- हरी पत्तेदार सब्जियां और बीन्स- हरी पत्तेदार सब्जियां शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होती हैं। फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर बीन्स एक हैप्पी ब्रेन फूड है। बीन्स में विटामिन टी होता है जो याददाश्त में सुधार करता है और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here