कोरोना काल में जानिए फल और सब्जियों को कीटाणुरहित करने का खास तरीका – Stress Buster

कोरोना काल में जानिए फल और सब्जियों को कीटाणुरहित करने का खास तरीका - Stress Buster

कोरोनाकल में घर से बाहर जाना, खरीदारी करना, यहां तक ​​कि आवश्यक सामान खरीदना डरावना है। हम सभी जानते हैं कि कोरोना हर चीज की सतह पर रह सकता है। कोरोना भोजन और पेय पर भी पाया जा सकता है, इसलिए हम सभी को बेहद सावधान रहने की जरूरत है। फल और सब्जियां हमारी सबसे बड़ी जरूरत है जो हम हर दिन खरीदते हैं। तो आइए जानते हैं कि कैसे हम फलों और सब्जियों को कीटाणुरहित कर सकते हैं …
– जो भी फल या सब्जी आप घर पर खरीद रहे हैं, उसे इस्तेमाल से पहले कुछ समय के लिए अलग स्थान पर रखें।

– फलों और सब्जियों को धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। गर्म पानी के एक टब में 50ppm क्लोरीन की सिर्फ एक बूंद का उपयोग यदि आवश्यक हो तो सब्जियों कीटाणुरहित करने के लिए किया जा सकता है।

सब्जियों को पीने के पानी से साफ किया जाना चाहिए ताकि खाना बनाते समय आपको ज्यादा मेहनत न करनी पड़े।

– कपड़े की सफाई और फर्श, फर्नीचर आदि कीटाणुनाशक के लिए डिटर्जेंट का उपयोग किया जाता है। जबकि सैनिटाइजर हाथों और त्वचा के लिए अधिक प्रभावी है। भोजन पर कीटाणुनाशक स्प्रे या साबुन का उपयोग करना उचित नहीं है। कीटाणुनाशक फलों और सब्जियों की गुणवत्ता को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बस उन्हें साफ करने के लिए ताजे पानी का उपयोग करें।

– अगर आपने सब्जियों को अच्छी तरह से साफ किया है तो आपको इस बात की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है कि आप उन्हें फ्रिज या फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं या नहीं। सब्जियों या फलों को फ्रीजर में न रखें। खराब होने वाले सामान को रेफ्रिजरेटर में रखा जाना चाहिए, बाकी सब्जियों को कमरे के तापमान पर बास्केट या रैक में संग्रहीत किया जा सकता है।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here