कुत्ते के काटने पर तुरंत करें ये घरेलू उपचार, नहीं फैलेगा जहर

2a8e18b0753be33b0a6ccda608998e21?source=nlp&quality=uhq&format=webp&resize=720

कुत्ते के काटने से इंसान को कई तरह की बहुत ही गंभीर बीमारियां हो जाती हैं। यहां तक की एक पागल कुत्ते के काटने से इंसान पूरी तरह पागल तक हो जाता है। कई बार कुत्ते के काटने के बाद इंसान को तुंरत कोई भी इलाज नहीं मिल पाता है और एैसे में कुछ आसान घरेलू उपयोग बड़े काम के होते हैं। यहाँ हम आपको बता रहे हैं ऐसे घरेलू उपाय जो बचाएंगे आपकी जान। तो आइये जानते है इन इलाजों के बारे में …

डिटोल से करे पट्टी – कुत्ते के काटने वाली जगह को साबुन से अच्छी तरह धोकर डिटोल लगाकर पट्टी बांधने से जहर का असर कतई नहीं पड़ता है।

प्याज का रस – प्याज का रस, अखरोट की गिरी को पूरी तरह बराबर मात्रा में पिस कर उसमें नमक मिला लें और फिर इसे शहद में मिलाकर कुत्ते के काटे स्थान पर लेप करके अच्छी तरह पट्टी कर लें। ऐसा करने से शरीर पर कुत्ते के जहर का कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

काली मिर्च और जीरा – 15 काली मिर्च और 2 चम्मच जीरा को पानी में अच्छी तरह डालकर इसे पीसकर कुत्ते के काटे वाले स्थान पर लगाते रहने से कुछ दिनों में जहर पूरी तरह खत्म हो जाता है।

शहद और प्याज – शहद के साथ पीसी हुई प्याज को मिलाकर कुत्ते के काटी हुई जगह पर लगाने से जहर का असर पूरी तरह खत्म हो जाता है।

लाल मिर्च – पिसी हुई लाल मिर्च को तुरंत ही कुत्ते के काटे वाले जगह पर लेप लगाने से कुत्ते का जहर कहि नहीं फैलता है।