कीवी का ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो पाएंगे ग्लोइंग स्किन

कीवी का ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो पाएंगे ग्लोइंग स्किन


कीवी का इस्तेमाल वैसे तो अभी तक आपने एक फल के रूप में किया होगा। इसका खट्टा स्वाद हर किसी के मुंह में पानी ले आता है। लेकिन जहां एक ओर इस फल का सेवन भीतर से शरीर को तंदुरूस्त बनाता है, वहीं अगर इसका प्रयोग बतौर फेस पैक किया जाए तो इससे स्किन में गजब का ग्लो आता है। कीवी में विटामिन सी के अतिरिक्त विटामिन ई, फाइटोकेमिकल्स, कैरोटीनॉयड, फेनोलिक्स, एंटीऑक्सीडेंट्स व एंटी−इंफलेमेटरी तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को रिजुविनेट करने के साथ−साथ एक्ने, रैशेज व अन्य स्किन समस्याओं से राहत दिलाते हैं। तो चलिए जानते हैं कीवी की मदद से बनने वाले कुछ फेस पैक्स के बारे में−

इसे भी पढ़ें: अगर आपने कराई है थ्रेडिंग तो इन चीजों से बचकर रहें

दही व कीवी पैक
एक कीवी का पल्प निकालकर उसके एक टेबलस्पून दही के साथ मिक्स करें। अब इसे चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से स्किन को साफ करें। यह पैक ब्लेमिश आदि को हल्का करने में मदद करता है।
 
नींबू व कीवी पैक
एक कीवी के पल्प में एक चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसे स्किन पर लगाकर करीबन 15 से 20 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद पानी की मदद से स्किन को साफ करें। यह पैक न सिर्फ स्किन की रंगत निखारता है, बल्कि अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपके लिए भी यह पैक लाभकारी है।
 
केला व कीवी पैक
अगर आप अपनी स्किन को हाइडेट व नरिश करना चाहते हैं तो आपके लिए इस पैक का इस्तेमाल करना अच्छा रहेगा। इस पैक को बनाने के लिए एक कीवी का पल्प लेकर उसमें एक टेबलस्पून मैश किया हुआ केला व एक टेबलस्पून दही मिक्स करें। अब इसे अपनी स्किन पर लगाएं और करीबन आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अंत में पानी की मदद से स्किन को साफ करें। 

इसे भी पढ़ें: लिपस्टिक लगाने के सही तरीके तो जान लें आप, बढ़ जाएगी सुंदरता

एवोकाडो व कीवी पैक
फेस पैक में एवोकाडो व कीवी का कॉम्बिनेशन काफी अच्छा माना जाता है। इस फेस पैक से आपकी स्किन को वह सभी तत्व प्राप्त होते हैं जो एक हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए जरूरी है। इस पैक को बनाने के लिए पहले एक कीवी लेकर उसका पल्प निकालें। अब एक एवोकाडो को मैश करें। अब एक बाउल में कीवी और मैश्ड एवोकाडो को अच्छी तरह ब्लेंड करें। आप चाहें तो इस मिश्रण में शहद का प्रयोग भी कर सकते हैं। अब इस पेस्ट को स्किन पर लगाकर 15−20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में हल्के गुनगुने पानी की मदद से स्किन साफ करें। 
 
मिताली जैन