किचनमें काम करते हुएकरें एक्सरसाइज मिलेंगे फायदे

किचनमें काम करते हुएकरें एक्सरसाइज मिलेंगे फायदे
किचनमें काम करते हुएकरें एक्सरसाइज मिलेंगे फायदे
किचनमें काम करते हुएकरें एक्सरसाइज मिलेंगे फायदे :  महिलाओं के पास समय का अभाव होता है। क्योंकि उन्हें दिन भर कुछ न कुछ काम होता है। ऐसे में वे चाहे तो किचन में खड़े खड़े ही कुछ एक्सरसाइज कर सकती है।

Read More : पेसारट्टू | मूंग दाल डोसा 2021

कुछ एक्सरसाइज ऐसी है, जिन्हें महिलाएं किचन में काम करते करते कर सकती हैं। इससे उन्हें एक्सरसाइज के लिए अतिरिक्त समय भी नहीं निकालना होगा। साथ ही वे फिट भी रह सकेंगी। इसलिए छोटी छोटी Kitchen Exercise करें, जिन्हें करने में समय भी कम लगेगा और वह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद भी होगी।

कैलोरी बर्न करने के लिए-

महिलाएं वैसे तो काफी काम करती है। लेकिन इसके बावजूद चार दीवारी के अंदर रहने के कारण उनकी उतनी गतिविधि नहीं हो पाती है। जिसके कारण उनका फेट बर्न हो सके, इसलिए उन्हें लंजेज करना चाहिए। इसके लिए कमर पर दोनों हाथ रखें, एक पैर को मोड़कर आगे की ओर रखें और दूसरे पैर को बिना मोड़े पीछे रखें। अब पीछे वाले पैर को नीचे की ओर ले जाएं, ऐसा करते समय ध्यान रखे की पैर जमीन को न छूए। इसे करने से आप आसानी से कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – बदन दर्द को दूर करने ऐसे करें अदरक, एप्पल और सरसों का इस्तेमाल.

हाथों का मोटापा कम करें-

महिलाओं को काउंटर पुशअप करना चाहिए, यह बेहद आसान है। इसके लिए आप किचन काउंटर की मदद लें, अपने हाथ किचन के प्लेटफॉर्म पर रखें और थोड़ा पीछे हो जाएं। अब शरीर का वजन हाथों पर दें और आगे की ओर पुश अप्स करें। इससे आपके हाथों का मोटापा कम होगा।

किचन में खाना बनाते-बनाते कर सकते हैं ये 5 आसान एक्सरसाइज

कमर और मसल्स के लिए एक्सरसाइज-

आप किचन में काम करते करते अपनी जांघ, कमर, मसल्स और शरीर के लिए यह एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे आपका वजन तो कम होगा ही। इसे करने के लिए कुर्सी के बिना, कुर्सी पर बैठने जितना बैठना होता है। शुरु में पैरों में दर्द हो सकता है, लेकिन धीरे-धीरे सब ठीक हो जाएगा।

किचन के ये स्मार्ट टिप्स आपका मुश्किल काम करेंगे आसान - kitchen-tips-in-hindi  - Nari Punjab Kesari

Read More : 30+Potato Recipes: हर मौक़े पर ट्राई करें ये टेस्टी और ईज़ी पोटैटो रेसिपीज़

खड़े- खड़े वॉकिंग करें-

अगर आपके किचन में थोड़ी बहुत जगह है। तो आप खड़े खड़े वॉक कर सकती हैं। इससे आपका शरीर एक्टिव रहेगा और आप आपने आपको फ्रेश महसूस करेंगे। इस प्रकार अगर आपको अतिरिक्त समय नहीं मिलता तो काम के दौरान या काम के बीच बीच में आप समय निकालकर एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे आपके शरीर को बहुत फायदा होगा।

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here