कहीं आपको भी तो नहीं रहती है सिर दर्द की परेशानी जानिए उन कारणों के बारे में

कहीं आपको भी तो नहीं रहती है सिर दर्द की परेशानी, जानिए उन कारणों के बारे में - Stress Buster
कहीं आपको भी तो नहीं रहती है सिर दर्द की परेशानी जानिए उन कारणों के बारे में : सिरदर्द एक आम बीमारी है जिससे ज्यादातर लोग पीड़ित हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। कभी-कभी बहुत अधिक तनाव और उदासी होने पर भी दर्द होता है। सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए बाजार में विभिन्न दवाएं उपलब्ध हैं। लेकिन कभी-कभी – आपकी कई आदतें सिरदर्द का कारण भी बन सकती हैं। आइए जानें उन कारणों का पता लगाएं जिनके कारण आपको सिरदर्द है। इससे बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए।

बहुत से लोग भूख को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करते हैं। लंबे समय तक भुखमरी रक्त शर्करा को कम करती है। जिसके कारण सिरदर्द हो सकता है। इसलिए आपको कुछ समय के लिए कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए।

आपको यह सुनकर अजीब लग सकता है कि आइसक्रीम खाने से सिरदर्द हो सकता है। लेकिन कभी-कभी ठंडी चीजें खाने से भी मुंह की कोशिकाएं सिकुड़ जाती हैं और सिरदर्द होने लगता है। इसलिए ठंडी चीजों को धीरे-धीरे खाना चाहिए।

अगर आपको रोजाना चाय-कॉफी पीने की आदत है और यह एक दिन में नहीं मिलती है, तो आपको सिरदर्द हो सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर को इसकी आदत हो जाती है और जब वह नहीं मिलता है, तो उसे सिरदर्द होने लगता है। इसलिए अगर आप चाय-कॉफी पीना बंद करना चाहते हैं, तो धीरे-धीरे इन चीजों का सेवन बंद कर दें। इसकी जगह आप ग्रीन या ब्लैक टी पी सकते हैं।

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here