कर्नाटक के इन हिल स्टेशनों के बारे में हर यात्री को पता होना चाहिए

कर्नाटक के इन हिल स्टेशन के बारे में हर ट्रेवलर को जरूर जानना चाहिए

चिकमगलूर में चाय और कॉफी के बागान, दूधिया-सफेद झरने और खूबसूरत पार्क हैं। यहां घूमने के लिए लोकप्रिय स्थान हेब्बे फॉल्स, कल्लाथिगिरी फॉल्स, हनुमना गुंडी फॉल्स, भद्रा वन्यजीव अभयारण्य, महात्मा गांधी पार्क, कॉफी संग्रहालय, हिरेकोले झील, कोडंदरामा मंदिर आदि हैं।

भारत के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में स्थित खूबसूरत राज्य कर्नाटक अपने हाई-टेक हब, नाइटलाइफ़, भव्य महलों, पुराने मंदिरों और वन्यजीव अभयारण्यों के लिए जाना जाता है। हालांकि, राज्य में कई हिल स्टेशन भी हैं जो हरे भरे परिवेश और शांति प्रदान करते हैं। जो लोग शहर की हलचल से दूर प्रकृति के बीच कुछ शांत समय बिताना चाहते हैं, वे इन हिल स्टेशनों की यात्रा कर सकते हैं। हरी-भरी पहाड़ियों, झरनों और सुविधाजनक स्थानों से लेकर ऐतिहासिक आकर्षण और एड्रेनालाईन गतिविधियों तक, कर्नाटक के हिल स्टेशनों में बहुत कुछ है। तो आज हम आपको कर्नाटक के कुछ बेहतरीन हिल स्टेशनों के बारे में बता रहे हैं-

यह भी पढ़ें: अद्वितीय हैं एलोरा की गुफाएं, जानिए इनके बारे में

चिकमगलूर, कर्नाटक

चिकमगलूर में चाय और कॉफी के बागान, दूधिया-सफेद झरने और खूबसूरत पार्क हैं। यहां घूमने के लिए लोकप्रिय स्थान हेब्बे फॉल्स, कल्लाथिगिरी फॉल्स, हनुमना गुंडी फॉल्स, भद्रा वन्यजीव अभयारण्य, महात्मा गांधी पार्क, कॉफी संग्रहालय, हिरेकोले झील, कोडंदरामा मंदिर आदि हैं। यदि आप यहां हैं, तो चाय और कॉफी के बागानों में टहलें, यात्रा करें। उच्चतम मुल्लायनगिरी चोटी, क्यातनामक्की में सुंदर दृश्यों का आनंद लें, अमृतेश्वर और विद्याशंकर मंदिरों की यात्रा करें।

नंदी हिल्स, कर्नाटक

4849 फीट की ऊंचाई पर स्थित नंदी हिल्स कर्नाटक के सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है। हरे भरे परिवेश, ट्रेकिंग ट्रेल्स और आश्चर्यजनक दृश्यों के अलावा, इस जगह में कई स्मारकों और मंदिरों के साथ एक लोकप्रिय ऐतिहासिक किला भी है। यहां घूमने के लिए लोकप्रिय स्थान टीपू की बूंद, टीपू का ग्रीष्मकालीन निवास, अमृता सरोवर, भोग नंदीश्वर मंदिर, ब्रह्मश्रम, नेहरू निलय, ग्रोवर ज़म्पा वाइनयार्ड आदि हैं।

यह भी पढ़ें: दुनिया के इन खूबसूरत बीच पर घूमने का है अलग ही मजा, जानिए

सिरसी, कर्नाटक

घने जंगलों के बीच, कर्नाटक का यह आकर्षक हिल स्टेशन बैंगलोर से एक आदर्श सप्ताहांत पलायन है। विविध वन्य जीवन से भरे घने उष्णकटिबंधीय जंगलों से लेकर सुरम्य झरनों और हरी-भरी पहाड़ियों तक, सिरसी की प्राकृतिक सुंदरता आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। अगर आप यहां हैं तो मुरेगर फॉल्स, शिवगंगा फॉल्स, बुरुड फॉल्स, ऊंचाली फॉल्स, विभूति फॉल्स, मरिकंबा मंदिर, श्री महागणपति मंदिर, गुडवी पक्षी अभयारण्य जैसी जगहों को जरूर देखें।

माले महादेश्वर या एमएम हिल्स, कर्नाटक

समुद्र तल से 3200 फीट की ऊंचाई पर, सात पहाड़ी श्रृंखलाओं में स्थित, एमएम हिल्स एक प्राचीन मंदिर के लिए प्रसिद्ध है जिसमें ‘स्वयंभू’ या भगवान शिव स्वयं प्रकट रूप में हैं। धार्मिक स्थलों के अलावा, यह स्थान वनस्पतियों और जीवों में समृद्ध है, जो इसे वन्यजीव प्रेमियों और एड्रेनालाईन के दीवाने लोगों के बीच एक लोकप्रिय आकर्षण बनाता है। यहां आने वाले प्रत्येक यात्री को श्री माले महादेश्वर मंदिर, थाला बेट्टा, नागमाले हिल्स आदि स्थानों की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। साथ ही घने जंगलों में हाथियों और अन्य जानवरों को देखना न भूलें।

गंगामुला, कर्नाटक

हरे-भरे और घने जंगलों से घिरा गंगामूल उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो प्रकृति की गोद में क्वालिटी टाइम बिताना चाहते हैं। हिल स्टेशन में हल्की जलवायु और आश्चर्यजनक परिदृश्य और आकर्षण हैं। यह स्थान तीन महत्वपूर्ण नदियों- तुंगा, भद्रा और नेत्रावती का उद्गम स्थल होने के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां घूमने के लिए लोकप्रिय स्थानों में हनुमना गुंडी जलप्रपात, श्री अन्नपूर्णेश्वरी मंदिर, सिरिमाने जलप्रपात, गोमतेश्वर प्रतिमा, चतुरमुख बसदी, श्री वेंकटरमण मंदिर, अम्बा तीर्थ आदि शामिल हैं। राष्ट्रीय उद्यान। भगवती नेचर कैंप में प्रकृति की सैर, जीप सफारी और ट्रेकिंग का आनंद लें।

मिताली जैन

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here