ऑयली है स्किन तो इन होममेड स्कब्र का करें इस्तेमाल

ऑयली है स्किन तो इन होममेड स्कब्र का करें इस्तेमाल


ऑयली स्किन वालों को कई तरह की समस्याएं होती है जिसमें पिंपल्स और ब्लैकहेड्स/व्हाइटहेड्स सबसे आम है। ऐसी स्किन वालों को बहुत ज़्यादा कॉस्मेटिक्स के इस्तेमाल से बचना चाहिए। साथ ही चेहरा का बहुत ध्यान रखने की ज़रूरत होती है। ऑयली स्किन वालों को बहुत ज़्यादा स्क्रब भी नहीं करना चाहिए, लेकिन डेड स्किन हटाने के लिए थोड़ी स्क्रबिंग ज़रूरी है। त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक, ऐसी स्किन वालों को होममेड स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए।
 

इसे भी पढ़ें: आपके चेहरे की भी चमक बढ़ाता है स्वाद में बेमिसाल आम

कुकम्बर स्क्रब 
यदि आपकी स्किन ऑयली है तो त्वचा विशेषज्ञ हार्श स्क्रब के इस्तेमाल से परहेज की सलाह देते हैं। स्किन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इससे त्वचा को और नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में खीरा यानी कुकुम्बर स्क्रब बहुत अच्छा होता है। दरअसल, खीरे में मौजूद गुण त्वचा के अतिरिक्त ऑयल को निकाल देते हैं और पोर्स को भी छोटा कर देते हैं जिससे अंदर गंदगी नहीं जा पाती। इस स्क्रब को बनाने के लिए एक खीरे को कद्दूकस कर लें और चेहरे को साफ करने के बाद इसे लगाएं। 5 मिनट तक इससे चेहरे का मसाज करने के बाद इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो लें। फिर ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर का लगाएं इससे स्किन की नमी बनी रहेगी। इस नुस्खें का इस्तेमाल करने वालों के मुताबिक, इसे हफ्ते में दो बार लगाया जा सकता है।
ग्रीन टी स्क्रब
ग्रीन टी न सिर्फ आपकी सेहत, बल्कि स्किन के लिए भी अच्छा होता है। इस स्क्रब को बनाने के लिए 2 ग्रीन टी बैग को गर्म पानी में डुबाएं। जब पानी ठंडा हो जाए तो टी बैग निकालकर इसमें चीनी और नींबू का रस मिलाएं। मिश्रण थोड़ा गाढ़ा हो जाएगा। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर हल्के हाथ 5 मिनट तक स्क्रब करें फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।
 

इसे भी पढ़ें: डेड स्किन से लेकर चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए ऐसे करें आलू का इस्तेमाल

ओटमील स्क्रब
त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक, दही लगाने से भी चेहरे के एक्स्ट्रा ऑयल को कंट्रोल किया जा सकता है। ओटमील स्क्रब बनाने के लिए 1 बड़े चम्मच ओट्स में दही और शहद को अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाकर कम से कम 10 मिनट तक रहने दें। उसके बाद उंगलियों को गीला करके 5 मिनट तक हल्के हाथ से स्क्रब करें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस नुस्खें का इस्तेमाल करने वालों के मुताबिक, इसे आप हफ्ते में दोबार इस्तेमाल कर सकती हैं। दरअसल, दही से त्वचा के अतिरिक्त ऑयल प्रोडक्शन को कम करने में मददगार होता है और शहद इसे मॉइश्चराइज़ रखता है।
– कंचन सिंह