ऐसे रखें अपनी दाढ़ी का ख्याल, दिखेंगे बेहद हैंडसम

ऐसे रखें अपनी दाढ़ी का ख्याल, दिखेंगे बेहद हैंडसम


कुछ सालों पहले तक जहां क्लीन शेव लुक चलन में था। वहीं अब पुरूष दाढ़ी रखना पसंद कर रहे हैं। ऐसे में अधिक स्मार्ट व हैंडसम लगते हैं। लेकिन बढ़ी हुई दाढ़ी का सही तरह से ख्याल रखना बेहद जरूरी है, अन्यथा इससे आपको वह लुक नहीं मिलता, जो वास्तव में मिलना चाहिए। दाढ़ी बढ़ाना कोई मुश्किल कार्य नहीं है, लेकिन अधिकतर पुरूषों को उसका सही तरह से ख्याल रखना नहीं आता, जिसके कारण उन्हें दाढ़ी में खुजली होती है। साथ ही उसे अच्छी शेप नहीं मिलती, जिससे आपका लुक भी बिगड़ जाता है। तो चलिए जानते हैं कैसे रखें अपनी दाढ़ी का ख्याल−

इसे भी पढ़ें: इन आसान उपायों से सर्दियों में खिली-निखरी रहेगी आपकी त्वचा

करें शैम्पू
जिस तरह आप अपनी स्किन और बालों का ख्याल रखने के लिए बॉडी वॉश और शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं। ठीक उसी तरह दाढ़ी का ख्याल रखने के लिए भी उसे शैम्पू करने की जरूरत होती है। आजकल मार्केट में अलग से बिर्यड शैम्पू आते हैं, आप उसकी मदद से दाढ़ी को शैम्पू करें।
 
कंडीशनिंग है जरूरी
दाढ़ी को नरम और चमकदार बनाए रखने के लिए उसकी कंडीशनिंग करना काफी जरूरी है। इसके लिए आप बिर्यड ऑयल का इस्तेमाल करें। बिर्यड ऑयल दाढ़ी के नीचे की त्वचा को मॉइश्चराइज करता है। साथ ही खुजली, व दाढ़ी के गुच्छे बनने से रोकता है।

इंफेक्शन से दूर
कई बार खाना खाते−पीते समय, पसीने व छींकते समय कई बैक्टीरिया दाढ़ी में लग जाते हैं, इसलिए उस इंफेक्शन को दूर करना भी जरूरी है। इसके लिए सिर्फ दाढ़ी को धोना ही काफी नहीं है, बल्कि आप एंटीबैक्टीरियल बिर्यड बाम अपनी दाढ़ी पर लगाएं। यह आपकी दाढ़ी को नरम भी बनाएगा और इसके साथ−साथ छोटे−छोटे बैक्टीरिया को भी खत्म करेगा।

इसे भी पढ़ें: ठंड के मौसम में डैंड्रफ नहीं करेगा परेशान, बस अपनाएं यह छोटे−छोटे टिप्स

ट्रिमिंग पर दें ध्यान
भले ही आप बिर्यड लुक रखना चाहते हों, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप अपनी दाढ़ी के बाल को ऐसे ही छोड़ दें। एक नीट व गुड लुक के लिए दाढ़ी के बालों को ट्रिम करना जरूरी होता है। भले ही आप दाढ़ी को कितनी भी लेंथ देना चाहते हों, लेकिन फिर भी वह सही और एक ही शेप में बढ़ें। इससे आपका बिर्यड लुक काफी अच्छा लगता है। अगर आपके लिए खुद से बालों को ट्रिम नहीं कर सकते तो आप पार्लर जाकर भी एक बेहतरीन लुक बनाए रख सकते हैं। साथ ही जो छोटे−छोटे अतिरिक्त बाल हो, आप उन्हें भी कैंची की मदद से काटें।
 
मिताली जैन