एबी डिविलियर्स ने सिर्फ ’11 गेंदों पर जड़ दिए 56 रन’, बना डाले इतने सारे रिकॉर्ड

एबी डिविलियर्स ने सिर्फ '11 गेंदों पर जड़ दिए 56 रन', बना डाले इतने सारे रिकॉर्ड

शारजाह. क्रिकेट के इतिहास में जब भी सबसे खतरनाक बल्लेबाजों की बात होती है तो साउथ अफ्रीका के स्टार एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) का नाम हमेशा उनमें शामिल किया जाता है. खास तौर पर, लिमिटेड ओवरों में कम ही बल्लेबाज उनके जैसे विस्फोटक हैं. यही बल्लेबाज इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) में और भी ज्यादा जबरदस्त रूप धारण कर लेता है और गेंदबाजों की हर कोने में धुनाई करता है. शारजाह में सोमवार की शाम को भी कुछ ऐसा ही नजारा दिखा, जब उन्होंने कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ 73 गेंद पर नाबाद 73 रन ठोक डाले. दिलचस्प बात ये रही कि इसमें से 56 रन तो उन्होंने महज 11 गेंदों पर 5 चौकों और 6 छक्कों की मदद से बना दिए.

IPL 2020 के अपने सातवें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) को 82 रन से करारी शिकस्त दी. इसके साथ ही बैंगलोर ने सीजन में अपनी पांचवी जीत दर्ज कर ली. इस जीत के कई किरदार रहे, लेकिन सबसे बड़ा रोल था डिविलियर्स का, जिन्होंने अपने सामने सभी बल्लेबाजों और गेंदबाजों को साधारण साबित कर दिया.

एबी डिविलियर्स की पारी और बैंगलोर की इस जीत के दौरान कुछ खास रिकॉर्ड बने और कुछ खास आंकड़े भी सामने आए. इन पर डालते हैं एक नजर-

एबी डिविलिvirat kohli यर्स ने इस मैच में सिर्फ 33 गेंदों में 73 रनों की तूफानी पारी खेली, जिसमें 5 चौके और 6 छक्के शामिल थे. इस पारी ने मैच का रुख तय कर दिया था. आखिर में RCB की जीत के बाद डिविलियर्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया. इसके साथ ही डिविलियर्स IPL इतिहास में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच हासिल करने वाले खिलाड़ी बन गए. ये उनका 22वां अवॉर्ड था और उन्होंने क्रिस गेल (21) को पीछे छोड़ दिया.

डिविलियर्स का IPL में ये 36वां अर्धशतक था. इसके साथ ही सबसे ज्यादा अर्धशतक जमाने वालों की लिस्ट में वो छठे नंबर पर आ गए हैं, जबकि डेविड वॉर्नर (46) के बाद सबसे ज्यादा फिफ्टी वाले दूसरे विदेशी बल्लेबाज हैं.

इतना ही नहीं, डिविलियर्स और विराट कोहली के बीच इस मैच में सिर्फ 7.4 ओवरों में 100 रनों की साझेदारी हुई. इसके साथ ही IPL में सबसे ज्यादा 10 शतकीय साझेदारी करने वाली ये पहली जोड़ी बन गई है. दूसरे नंबर पर कोहली और क्रिस गेल (9) है. दोनों की KKR के खिलाफ ये तीसरी शतकीय साझेदारी भी थी.

विराट और एबीडी ने अपनी इस बेहतरीन साझेदारी के दौरान 3000 रन भी पूरे कर लिए हैं. यानी दोनों ने एक दूसरे के साथ पार्टनरशिप में 3000 रन बना लिए हैं.

वहीं IPL की एक पारी में 5 या उससे ज्यादा छक्के मारने के मामले में डिविलियर्स दूसरे स्थान पर हैं. उन्होंने 17वीं बार IPL की एक पारी में 5 या उससे ज्यादा छक्के जड़े हैं. रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है, जिन्होंने 26 बार ये कारनामा किया है.

इसके अलावा IPL में सबसे ज्यादा बार 23 या उससे कम गेंदों में अर्धशतक पूरा करने के मामले में डिविलियर्स ने कीरन पोलार्ड की बराबरी कर ली है. दोनों ने 6-6 बार ऐसी तूफानी फिफ्टी जड़ी हैं.

RCB ने KKR को 82 रनों से मात दी. IPL में टीम की कोलकाता पर ये अबतक की सबसे बड़ी जीत है. वहीं ओवरऑल टीम की ये पांचवी सबसे बड़ी जीत है.