एक अकेला पेड़ 40 तरह के फल देता है, इसकी वजह जानकर आप हैरान रह जाएंगे

92847e83db72ad2ba4746e5be53de5c7?source=nlp&quality=uhq&format=webp&resize=720

आमतौर पर यह माना जाता है कि एक पेड़ पर केवल एक ही प्रकार का फल आ सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। दुनिया में एक जगह ऐसी भी है जहां यह पेड़ पाया जाता है और इस पेड़ पर 40 तरह के फल लगाए जाते हैं। इस बात पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह हकीकत है। यह सब हमने बचपन से देखा है और मानते हैं कि एक पेड़ एक ही तरह के फल खाता है। अमेरिका में एक दृश्य कला प्रोफेसर ने एक ऐसा अद्भुत पौधा तैयार किया है, जो 40 प्रकार के फल पैदा करता है। यह अनोखा पौधा ‘ट्री ऑफ 40’ के नाम से प्रसिद्ध है। यह बेर, सालू, खुबानी, चेरी और अमृत जैसे विभिन्न प्रकार के फलों का उत्पादन करता है।

इस अनोखे पेड़ की कीमत आपके होश उड़ाने के लिए काफी है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि ‘ट्री ऑफ 40’ की कीमत लगभग 19 लाख रुपये है। अमेरिका में सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय में दृश्य कला के प्रोफेसर सैम वॉन ऐकेन इस अनोखे पेड़ के पिता हैं। उन्होंने इस पेड़ को उगाने के लिए विज्ञान की मदद ली है। उन्होंने यह काम 2008 में शुरू किया, जब उन्होंने न्यूयॉर्क स्टेट एग्रीकल्चर एक्सपेरिमेंट में एक गार्डन देखा, जिसमें 200 प्रकार के बेर और खुबानी के पौधे थे।

दरअसल, उस बगीचे को धन की कमी के कारण बंद किया जा रहा था, जिसमें कई प्राचीन और दुर्गम पौधों की प्रजातियां भी थीं। चूंकि प्रोफेसर वॉन का जन्म खेती से जुड़े परिवार में हुआ था, इसलिए उन्हें खेती में भी बहुत रुचि थी। उन्होंने बगीचे को लीज पर ले लिया और ग्राफ्टिंग तकनीक की मदद से वह ‘ट्री ऑफ 40’ जैसे अद्भुत पेड़ को उगाने में सफल रहे। ग्राफ्टिंग तकनीक के तहत पौधे तैयार करने के लिए, सर्दियों में, कली के साथ पेड़ की एक शाखा को काटकर अलग कर दिया जाता है। इसके बाद, मुख्य पेड़ को छेदकर शाखा लगाई जाती है। इसके बाद, कनेक्टेड जगह पर पोषक तत्वों का पेस्ट लगाकर सर्दियों के लिए एक पट्टी बांध दी जाती है। इसके बाद, टहनी धीरे-धीरे मुख्य पेड़ से जुड़ जाती है और उसमें फल और फूल आने लगते हैं।