उम्र के अनुसार फेशियल से दूर होती है स्किन प्रॉब्लम्स

उम्र के अनुसार फेशियल से दूर होती है स्किन प्रॉब्लम्स


सूर्य की हानिकारक किरणों, धूल, मिट्टी, प्रदूषण आदि के कारण आपकी त्वचा को बहुत कुछ सहना पड़ता है। नतीजा फाइन लाइन्स, दाग-धब्बे और मुहांसों के रूप में दिखने लगता है। इन समस्याओं से छुटाकारा पाने के लिए त्वचा की सही देखभाल ज़रूरी है और इसके लिए ज़रूरी है अपनी उम्र के अनुसार फेशियल कराने की। उम्र के हिसाब से आप त्वचा की देखभाल कैसे कर सकती हैं? आइए, जानते हैं।

इसे भी पढ़ें: इन आसान उपायों से सर्दियों में खिली-निखरी रहेगी आपकी त्वचा

20 की उम्र
टीनेज की उम्र खत्म करके आप व्यस्क बनते हैं और धीरे-धीरे आपकी टीनेज पिंपल्स की प्रॉब्लम खत्म होती जाती है और त्वचा साफ नज़र आने लगती है। इस उम्र में महीने में एक बार क्लिन अप कराने से आपकी एजिंग प्रक्रिया धीमी हो सकती है। लेकिन हार्श क्रीम का इस्तेमाल न करें, बेहतर होगा कि आप हर्बल और लाइट प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। जिससे त्वचा मॉइश्चराइज़ हो और आपकी स्किन का बैलेंस बना रहें। हल्दी, अदरक, पुदीना, खीरा और शहद जैसी कुदरती चीज़ों का त्वचा पर इस्तेमाल करना बेहतर होता है। फ्रूट मॉइश्चराइज़र ट्रीटमेंट भी आपकी त्वचा के लिए अच्छा होता है। यह त्वचा को एक्सफोलिए, मॉइश्चराइज़ और सॉफ्ट बनाता है। ध्यान रहे कि इस उम्र में आप सिर्फ हर्बल और ऑर्गेनिक प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल करें।
 
30 की उम्र
30 के बाद त्वचा पर उम्र की लकीरें नज़र आने लगती हैं, इसलिए आपको खास देखभाल की ज़रूरत है। ऐसे में आपको ऐसा फेशियल कराना चाहिए जो हाइडेशन, सीबम और मॉइश्चराइज़र तीनों का काम करें और त्वचा के बैलेंस को बनाए रखकर त्वचा में निखार लाएं। ऐसा फेशियल चुने जिसमें चेहरा का मसाज भी शामिल हो इससे तनाव से राहत मिलती है। एक्सफोलिएट करवाना भी ज़रूरी है यह डेड स्किन सेल्स को हटाता है और इसके बाद हाइड्रेटिंग मास्क का इस्तेमाल भी ज़रूरी होती है। 

40 की उम्र
अब आपकी स्किन पर मैच्योरिटी नज़र आने लगती है, इसलिए बहुत ध्यान रखने की ज़ररूत है। इस उम्र में त्वचा की क्लिंजिंग और मॉइश्जराइज़िंग के साथ ही इसमें कसाव लाने वाली चीज़ों का इस्तेमाल करना चाहिए, वरना स्किन लूज हो जाती है। फ्रूट बेस क्रीम या जेल लगाएं। ध्यान रहे कि स्टीम लेना इस उम्र में त्वचा के लिए ठीक नहीं होता। इसकी बजाय आप फेसपैक लगा सकती हैं। आप घर पर मिलने वाली चीज़ों जैसे दूध, खीरे का जूस, पपीता और मसले हुए पपीता का मास्क लगा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: घर पर डार्क सर्कल्स हटाना है बेहद आसान, जानिए

ध्यान रखें ये बातें
– आपकी उम्र चाहे जो भी, कुछ चीज़ें त्वचा के लिए बहुत अच्छी होती है।
– लाइट स्किन पॉलिशिंग से डेड स्किन सेल्स हट जाते हैं और त्वचा का इवेन टोन मिलता है।
– त्वचा का तनाव कम करने के लिए डिस्ट्रेसिंग एलोवीरा फेशियल मसाज करवाएं।
– हमेशा फ्रूट, रोज़, मैरिगोल्ड और जैस्मीन बेस्ड मास्क का इस्तेमाल करें इससे त्वचा में निखार आता है।
 
– कंचन सिंह