उत्तर प्रदेश पॉवर कार्पोरेशन में 1500 इलेक्ट्रिशियन सहायक लाइमैन और अन्य की भर्ती

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश सरकार के विद्युत विभाग के अधीन उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) के पश्चिमांचल, मध्यांचल तथा पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के विभिन्न उपकेंद्रों में 1500 संविदात्मक कुशल और अकुशल मैनपॉवर की तैनाती के लिए ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (बेसिल) ने योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किये हैं। बेसिल द्वारा विज्ञापित पदों में जनशक्ति इलेक्ट्रिशियन / एसओएस / लाइनमैन /  आईटीआई/डिप्लोमा, टीजी -2 इलेक्ट्रिकल (स्किल्ड) और सहायक लाइनमैन (अनस्किल्ड) शामिल हैं। इन सभी रिक्तियों के लिए बेसिल द्वारा अल्पकालिक (30 दिनों) प्रशिक्षण के बाद तैनाती की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार बेसिल की ऑफिशियल वेबसाइट, becil.com पर जाकर निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। ऑऩलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और अंतिम तिथि 20 अक्टूबर 2020 निर्धारित की गयी है। है। बेसिल द्वारा सभी पदों के लिए आयु सीमा को बढ़ाकर 58 वर्ष कर दिया गया है।

बेसिल ट्रेनिंग विवरण

बेसिल द्वारा उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) के लिए विज्ञापित 1500 संविदा पदों के लिए निर्धारित अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों की सीधे तैनाती की जाएगी। वहीं, अन्य उम्मीदवारों को 30 दिनों के प्रशिक्षण के बाद तैनाती दी जाएगी। बेसिल द्वारा इस ट्रेनिंग के लिए प्रशिक्षण लागत शुल्क भी लिया जाएगा, जो कि उम्मीदवारों के अंकों के आधार पर निर्धारित होगा –

  • 80 फीसदी या अधिक अंक प्राप्त उम्मीदवारों को प्रशिक्षण शुल्क नहीं देना होगा।
  • 70 फीसदी या अधिक अंक प्राप्त उम्मीदवारों को 6,000 रुपये प्रशिक्षण शुल्क देना होगा।
  • 50 फीसदी या अधिक अंक प्राप्त उम्मीदवारों को 11,000 रुपये प्रशिक्षण शुल्क देना होगा।
  • 35 फीसदी या अधिक अंक प्राप्त उम्मीदवारों को 15,000 रुपये प्रशिक्षण शुल्क देना होगा।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि वे बेसिल द्वारा यूपीपीसीएल में तैनाती के लिए योग्य तभी होंगे जबकि वे प्रशिक्षण में कम से कम 50% अंक प्राप्त करते हैं।

ऐसे करें आवेदन

बेसिल – यूपीपीसीएल भर्ती (विज्ञापन सं. 05) के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ऑफिशियल वेबसाइट, becil.com पर पर विजिट करके वेकेंसीज सेक्शन में जाकर सम्बन्धित विज्ञापन के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद विज्ञापन सं. 05 का पीडीएफ ओपेन हो जाएगा, जिसके लिए डायरेक्ट लिंक उपर दिया गया है। इसके बाद उम्मीदवार अप्लीकेशन पोर्टल, becoljobs.com पर विजिट करके सम्बन्धित भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए डायरेक्ट लिंक उपर दिया गया है। उम्मीदवारों को ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें आवेदन करते समय उन्हें 500 रुपये का आवेदन शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट का भी प्रावधान है।