उत्तर प्रदेश के किसान परिवार का लड़का, पहले ही ओवर में दिखाया दम

उत्तर प्रदेश के किसान परिवार का लड़का, पहले ही ओवर में दिखाया दम

शुरुआत से ही आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) एक ऐसे मंच के रूप में देखा गया है जहां नए चेहरों को नई पहचान मिलती है। युवा खिलाड़ियों का सपना होता है आईपीएल में एंट्री हासिल करना और मंगलवार को ऐसे ही एक युवा खिलाड़ी का सपना पूरा हो गया। हम बात कर रहे हैं 19 साल के कार्तिक त्यागी की जिन्हें राजस्थान रॉयल्स ने मंगलवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में कार्तिक को कैप थमा दी।

कार्तिक त्यागी (RR)

19 साल के कार्तिक त्यागी ने आईपीएल 2020 में अपना डेब्यू कर लिया है। आईपीएल नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने इस युवा खिलाड़ी को 1 करोड़ 30 लाख रुपये में खरीदा था। भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम का हिस्सा रह चुके इस खिलाड़ी ने पिछले अंडर-19 विश्व कप में 11 विकेट लेकर सबका दिल जीता था और यही वजह रही कि उनको राजस्थान रॉयल्स ने भारी रकम में खरीदा।

हापुर (उत्तर प्रदेश) का खिलाड़ी

कार्तिक त्यागी उत्तर प्रदेश के हापुड़ से हैं। वो एक किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं। बताया जाता है कि उनका क्रिकेट से लगाव 5 साल की उम्र में ही शुरू हो गया था जब उनके एक रिश्तेदार ने ड्रॉइंग बनाने को कहा और कार्तिक ने पन्ने पर मैदान बनाकर अपने इरादे तभी जाहिर कर दिए।

किट खरीदने का संघर्ष

इस युवा खिलाड़ी के पिता ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वो एक आम किसान हैं। पहली बार कार्तिक के लिए 10-12 हजार रुपये का इंतजाम करके क्रिकेट किट मंगाई गई थी। लेकिन दो महीने के बाद ही उनकी वो किट खराब हो गई। ऐसे में उनके पिता को किट के लिए पैसे उधार भी लेने पड़े।

भुवनेश्वर और प्रवीण कुमार के कोच से मिली ट्रेनिंग

एक बार वो अपने पिता के साथ चंडीगढ़ गए थे, वहां क्रिकेट अकादमी को देखकर कार्तिक को क्रिकेट कोचिंग का विचार आया। कोच ढूंढना शुरू हुआ और मेरठ में मौजूद कोच विपिन वत्स का नाम सामने आया जिन्होंने भारतीय टीम को भुवनेश्वर कुमार और प्रवीण कुमार जैसे गेंदबाज दिए। वहीं से कार्तिक का क्रिकेट का सफर शुरू हो गया और वो एक शीर्ष स्तर के शानदार तेज गेंदबाज बन गए।

पहले ओवर में ही धमाल

मुंबई इंडियंस के खिलाफ डेब्यू करने उतरे कार्तिक त्यागी ने अपने पहले ही ओवर में अपनी पेस का दम दिखाया। दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक उनकी गेंदों पर आक्रमण कर रहे थे लेकिन कार्तिक ने उन्हें विकेटकीपर के हाथों कैच कराया और आईपीएल का अपना पहला विकेट हासिल किया।

प्रथम श्रेणी करियर

कार्तिक त्यागी ने अब तक 1 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेला है उत्तर प्रदेश के लिए और रेलवे के खिलाफ उस मैच में उन्होंने 3 विकेट लिए। जबकि लिस्ट-ए क्रिकेट में वो 5 मैच खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने 9 विकेट चटकाए हैं।