इस लॉकडाउन घर में करें पेडीक्योर, पैर दिखेंगे खूबसूरत

इस लॉकडाउन घर में करें पेडीक्योर, पैर दिखेंगे खूबसूरत


घर में पेडीक्योर करने के लिए सबसे पहले आप ऐसा टब जिसमे दोनों पैर आराम से रख सकें। इसके अलावा आधी बाल्टी गर्म पानी, नेल पोलिश रिमूवर, नेल कटर, नेल फाइल, क्यूटिकल क्रीम, क्यूटिकल रिमूवर, नेल ब्रश, प्यूमिक स्टोन, और तौलिया पेडीक्योर के लिए बहुत जरूरी हैं। साथ ही एक नींबू, चिकने छोटे पत्थर, गुलाब की पत्तियां, सेंधा नमक, शैम्पू, फुट स्क्रब, बादाम का तेल, जैतून का तेल और नारियल के तेल की भी जरूरत पड़ सकती है। 
 

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में करनी है त्वचा की हिफाजत तो आपके वैनिटी बॉक्स में ज़रूर होनी चाहिए यह चीज़ें

घर पर पेडीक्योर के लिए अपनाएं ये तरीके 
सभी प्रकार के सामान इकट्ठा कर लें
घर में अच्छी तरह से पेडीक्योर करने के लिए सबसे पहले सभी सामान इकट्ठा करें। इसके लिए सबसे पहले किसी टब या बाल्टी में गर्म पानी रख लें। उसके बाद नेल कटर, नेल बफर, नेल पॉलिश, प्यूमिक स्टोन, स्क्रब करने का ब्रश, नमक, क्यूटिकल और लोशन भी अपने पास रख लें।
सबसे पहले नाखून से हटाएं नेल पॉलिश 
सबसे पहले पैरों से नेल पॉलिश हटाएं। हमेशा एल्कोहल फ्री नेल पेंट इस्तेमाल करें इससे नाखून सेहतमंद बने रहते हैं। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि एल्कोहल फ्री नेल पॉलिश गहरे रंग की नेल पेंट पर काम नहीं करती है। नेल पॉलिश हटाने के लिए नेल थिनर या एक्टोन रिमूवर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
 

इसे भी पढ़ें: खत्म हो गए हैं स्किन केयर प्रोडक्ट, तो टेंशन न लें आसानी से घर पर ही बनाएं

पैरों को पानी में भिगों कर रखें
पेडीक्योर करते समय किसी बाल्टी या टब में गर्म पानी रखकर उसमें नमक या तेल डालें। उसके बाद उस पानी में पैरों को कम से कम 10 मिनट तक भिगों कर रखें। गर्म पानी में पैर डालने से गंदगी फूल जाती है और पैरों की सफाई करने में मदद मिलती है। 
नाखूनों को काट कर दें नयी शेप 
अब आप अपने नाखूनों को काट कर कोई भी आकार दे सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे नाखून को ऐसे कांटें कि उसका सफेद भाग दिखायी देता रहे। नाखून को सही आकार देने के लिए फाइलर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 
अपने क्यूटिकल को ठीक करें
क्यूटिकल को ठीक करने क्यूटिकल स्टिक या आइसक्रीम स्टीक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप क्यूटिकल ट्रिमर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। उसके बाद माश्चराइज करने के लिए क्यूटिकल तेल लगाएं।
 

इसे भी पढ़ें: झुर्रियों से लेकर दाग-धब्बे तक दूर करता है अखरोट का तेल, जानिए बनाने का तरीका

फाइलर का भी कर सकते हैं प्रयोग
नाखूनों को मुलायम करने और नाखून को सही आकार देने के लिए आप फाइलर का यूज कर सकते हैं। 
पंजों की सफाई भी है जरूरी
नाखून की साफ करने के बाद आप अपने पंजों को साफ करें। पंजों की सफाई में एड़ियों को साफ करना जरूरी है। एड़ियों को प्यूपिक स्टोन से साफ करें। लेकिन ध्यान रखें कि एड़ियों को ज्यादा न रगड़े क्योंकि इससे इरिटेशन होती है। इसके अलावा पैरों की उंगलियों और दूसरे हिस्सों की सफाई करें। पैरों की सफाई के लिए आप साबुन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
 

इसे भी पढ़ें: खूबसूरती को निखारने के लिए जानिए चेहरे पर वैक्स करें या ब्लीच

नाखूनों की करें मालिश 
पैरों की साफ-सफाई के बाद उसको माश्चराइज करें। इस प्रकार लोशन लगाने से नाखून खराब  हो सकते हैं इसलिए नाखूनों पर नेल रिमूवर से मालिश करना न भूलें। 
अब लगाएं बेस कोट 
नाखून की मालिश करने के बाद उन पर बेस कोट लगाएं। इस बेस कोट से आपके नाखून पीले नहीं पड़ेगें और नेल पॉलिश भी नाखून पर लम्बे समय तक टिकी रहेगी। 
नेल पॉलिश लगाने में बरतें सावधानी 
पेडीक्योर के अंत नाखून पर नेल पॉलिश लगाएं। नेल पॉलिश लगाते समय ध्यान रखें कि क्यूटिकल्स से शुरू कर ब्रश को ऊपर ले जाएं। नाखून से बाहर नेल पॉलिश न जाए इसके लिए आइसक्रीम स्टीक का इस्तेमाल कर सकते हैं। नेल पॉलिश की एक कोट सूखने के बाद ही दूसरी कोट लगाएं।
प्रज्ञा पाण्डेय