इस लेख को पढ़ने के बाद पूरे साल बर्फ जमाएंगे आप

इस लेख को पढ़ने के बाद पूरे साल बर्फ जमाएंगे आप


यूं तो बर्फ का इस्तेमाल खासतौर से गर्मी के मौसम में किया जाता है। कई तरह के पेय पदार्थों को ठंडा बनाने के लिए बर्फ को प्रयोग में लाया जाता है। वहीं कुछ लोग अपने स्किन की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए भी बर्फ का इस्तेमाल करते हैं। आपको शायद पता न हो लेकिन बर्फ का इस्तेमाल इतनी तरह से किया जा सकता है, जिसके बारे में आपको पता भी नहीं होगा। तो चलिए आज हम आपको बर्फ के ही कुछ बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं−
 
सेट करें मेकअप
बर्फ को आप बतौर फेस पैक तो इस्तेमाल करती हैं ही, लेकिन यह मेकअप सेट करने में भी आपकी मदद करता है। अगर आप किसी पार्टी में जा रही हैं और अपने मेकअप को फ्रेश, ग्लोइंग व लान्ग स्टेइंग बनाने के लिए मेकअप से पहले स्किन पर बर्फ रब करें। इससे आपका मेकअप लंबे समय तक टिकेगा और उसमें एक फ्रेशनेस भी आएगी।

इसे भी पढ़ें: सूखे मस्कारे को फेंके नहीं, करें कुछ इस तरह इस्तेमाल

हटाए च्वूइंग गम
कई बार कपड़ों, कालीन या बालों में गम चिपक जाती है और उसे हटाना वास्तव में एक मुश्किल टास्क होता है। लेकिन आपकी इस मुश्किल को हल करने में बर्फ आपकी मदद कर सकता है। मसलन, अगर कपड़ों पर च्वूइंग गम चिपकी है तो आप कपड़े को सिंक में रखें और बर्फ के टुकड़े के साथ इसे कवर करें। कपड़ों और बर्फ को थोड़ी देर के लिए लटका दें। जब गम जम जाए तो आप बेहद आसानी से उसे निकाल पाएंगे। वैसे आप बर्फ के अतिरिक्त  तेल, पीनट बटर व मेयो की मदद से भी च्वूइंग गम निकालने की कोशिश कर सकते हैं।

पौधों को मिलेगा पानी
कुछ पौधे ऐसे होते हैं, जिनमें हमेशा नमी बनाए रखने की जरूरत होती है। दिन में महज एक बार पानी देना उनके लिए पर्याप्त नहीं होता। ऐसे में आप मिट्टी के उपर कुछ बर्फ के टुकड़े डाल सकते हैं। दरअसल, बर्फ धीरे−धीरे पिघलेगी और इस तरह पौधों में नमी बनी रहेगी।

इसे भी पढ़ें: बालों के अलावा भी शैंपू का होता है इस्तेमाल, सोचो नहीं आजमा के देख लो

क्लीन करें बोतल
बोतल या वॉस आदि को साफ करना काफी टिकी होता है। आप कितनी भी कोशिश कर लें लेकिन फिर भी यह पूरी तरह साफ नहीं होते। इसके लिए आप बर्फ और नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप वॉस या बोतल में इसे डालकर चारों ओर हिलाएं। इससे सारी गदंगी और दाग आसानी से हट जाएंगे।
 
मिताली जैन