इस तरह बनाएं लौकी की सब्जी, हर कोई पूछेगा रेसिपी


गर्मी के मौसम में लौकी का सेवन सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है। इसमें ना सिर्फ पानी की पर्याप्त मात्रा होती है, बल्कि यह वजन कम करने से लेकर पाचन तंत्र को बेहतर तरीके से काम करने में मददगार है। वैसे तो लौकी की सब्जी को सेहत का साथी कहा जाता है, लेकिन ऐसे बेहद ही कम लोग होते हैं जो लौकी खाना पसंद करते हैं। अधिकतर घरों में बच्चों से लेकर बड़े तक हर कोई लौकी के नाम से ही मुंह बनाने लगता है। ऐसे में जरूरत होती है कि आप लौकी को एक स्वादिष्ट अंदाज में पेश करें। तो चलिए आज हम आपको लौकी की सब्जी को बनाने का एक आसान लेकिन स्वादिष्ट तरीका बता रहे हैं, जो आपको भी यकीनन काफी अच्छा लगेगा−
 

इसे भी पढ़ें: बस पांच मिनट में तैयार करें पीनट पापड़ क्रंच

सामग्री−
कुकिंग ऑयल या घी
हींग
जीरा 
लौकी
हल्दी पाउडर
लाल मिर्च पाउडर
नमक
धनिया पाउडर
टमाटर
प्याज
अदरक
लहसुन
हरी मिर्च
काजू
तेजपत्ता
दालचीनी स्टिक
हरा धनिया
 

इसे भी पढ़ें: गर्मी के मौसम में बच्चों के लिए बनाएं पाइनेप्पल स्मूदी

विधि−
लौकी की सब्जी बनाने के लिए पहले एक घीया को अच्छी तरह धोकर छील व काट लें। अब एक प्रेशर कुकर लें। इसमें कुकिंग ऑयल डालकर हींग व जीरा डालें। जब जीरा तड़क जाए, तब इसमें हल्दी पाउडर डालें। अब इसमें कटी हुई लौकी डालें। साथ ही इसमें नमक, लाल मिर्च, धनिया पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा पानी डालें और लिड लगाकर मीडियम फ्लेम पर तीन−चार सीटी लगाएं।
अब एक कड़ाही ले और उसमें प्याज, टमाटर, अदरक, लहसुन, हरी मिर्च, काजू, दालचीनी, तेजपत्ता, नमक व थोड़ा सा पानी डालें। अब इसे ढककर करीबन दस मिनट के लिए पकने दें। अब गैस बंद करें और इसे अच्छी तरह ठंडा होने दें। इसके बाद मिश्रण से दालचीनी और तेजपत्ता बाहर निकालें और इसकी एक प्यूरी बना लें। 
अब दोबारा एक कड़ाही लें और इसमें थोड़ा सा ऑयल डालें। इसमें धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, डालें। साथ ही प्यूरी भी डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और कुछ देर के लिए पकाएं। अब इसमें थोड़ा सा बटर और मलाई मिक्स करें। करीबन दस मिनट के लिए लो फलेम पर पकाएं। अब इस तैयार ग्रेवी में घीया डालें और मिक्स करके करीबन दो मिनट तक लो फ्लेम पर पकाएं। आखिरी में हरा धनिया से इसे गार्निश करें। 
 

इसे भी पढ़ें: सिरके वाली प्याज से बढ़ाएं अपने खाने का स्वाद

आपकी टेस्टी लौकी की सब्जी तैयार है। बस, इसे गरमागरम रोटी या परांठे के साथ सर्व करें।
इस तरह सब्जी बनाने में आपको थोड़ा अधिक समय अवश्य लगेगा। लेकिन जब हमने इसे बनाया था, तब इसका स्वाद बेहद ही लाजवाब था। अगर आप इस तरीके से लौकी की सब्जी बनाएंगे, तो बड़े ही नहीं, बच्चे भी मजे लेकर इसे खाएंगे।
मिताली जैन