इस तरह बनाएं आलू बीन्स, बड़े ही नहीं बच्चे भी खुश होकर खाएंगे

इस तरह बनाएं आलू बीन्स, बड़े ही नहीं बच्चे भी खुश होकर खाएंगे


यह तो हम सभी जानते हैं कि हरी सब्जी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होती है। लेकिन ऐसे कम ही लोग होते हैं जो ग्रीन वेजिटेबल खाना पसंद करते हैं। बीन्स एक ऐसी ही सब्जी है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है, लेकिन अमूमन घरों में लोग बीन्स को देखकर मुंह बना लेते हैं और बच्चे तो इससे कोसो दूर भागते हैं। अगर आपके घर का भी यही हाल है और आप चाहती हैं कि हर कोई आलू बीन्स की सब्जी खुश होकर खाए तो आप इसे एक अलग अंदाज में बनाएं। तो चलिए आज हम आपको आलू बीन्स बनाने का आसान व टेस्टी तरीका बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: घर पर कुछ इस तरह से बनाएं बाजार जैसा सांभर

सामग्री−
500 ग्राम बीन्स
दो−तीन कच्चे आलू
एक−दो टमाटर
नमक
लाल मिर्च
धनिया पाउडर
अमचूर पाउडर
हल्दी
मैगी मसाला ए मैजिक पाउच
सरसों का तेल
कटा हुआ ताजा हरा धनिया
जीरा

इसे भी पढ़ें: बनाइए खिलाइए स्वादिष्ट मिर्ची बड़े, यहां देखें बनाने की विधि

विधि− आलू बीन्स बनाने के लिए सबसे पहले बीन्स को धोकर उन्हें छोटा−छोटा काट लें। इसके बाद कच्चे आलू लेकर उन्हें भी काट लें। अब आप टमाटर को भी काट लें, उसे बहुत छोटा नहीं काटना है। अब एक पैन या कड़ाही लेकर उसमें थोड़ा सा सरसों का तेल डालें और उसे गर्म करें। अब इसे हल्का ठंडा करें और इसमें जीरा डालें। अब इसमें आलू डालकर मीडियम फलेम पर दो से तीन मिनट के लिए चलाएं। अब इसमें बीन्स डालकर चलाएं। इन्हें तीन−चार मिनट पकाने के बाद इसमें हल्दी, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और अमचूर पाउडर डालकर चलाएं। अब इसे ढककर मीडियम फलेम पर तीन से चार मिनट तक पकाएं। 
 
इसके बाद आप इसमें कटे हुए टमाटर व नमक डालकर मिक्स करें। अब इसे फिर से ढककर चार−पांच मिनट के लिए पकाएं। अब आप लिड हटाएं और इसमें मैगी मसाला ए मैजिक व कटा हुआ धनिया डालकर मिक्स करें। 
 
आपकी मजेदार आलू बीन्स की सब्जी बनकर तैयार है। आप इसे रोटी या परांठे के साथ आसानी से सर्व कर सकती हैं। यकीन मानिए, अगर आप इस तरह से आलू बीन्स बनाएंगी तो बच्चे आपसे दोबारा बीन्स बनाने की जिद करेंगे।
 
मिताली जैन