इस तरह झटपट तैयार करें शेज़वान फ्राइड राइस

इस तरह झटपट तैयार करें शेज़वान फ्राइड राइस


फ्राइड राइस खाना हर किसी को पसंद होता है, लेकिन अक्सर लोग इसे बाजार से ही मंगवाकर खाते हैं। लेकिन फ्राइड राइस एक ऐसी रेसिपी है, जिसे आप बेहद जल्द तैयार कर सकते हैं। खासतौर से, सुबह के समय जब आप काफी जल्दी में होते हैं तो फ्राइड राइस को लंच के लिए रेडी कर सकते हैं। इसे बनाने में आपको समय नहीं लगेगा, इसलिए जब भी हल्की भूख हो तो आप इसे बनाएं। तो चलिए जानते हैं शेज़वान फ्राइड राइस बनाने का तरीका−

इसे भी पढ़ें: गुजराती स्टाइल में बनाएं मैंगी कढ़ी, हर कोई चाटेगा अंगुलियां

सामग्री
एक कप उबले हुए चावल
प्याज 
शिमलामिर्च
गाजर
पत्तागोभी
शेज़वान फ्राइड राइस मसाला
हरा धनिया या स्प्रंगि अनियन

इसे भी पढ़ें: घर पर भी तैयार कर सकते हैं चटपटा चाट मसाला, जानिए कैसे

विधि−
शेज़वान फ्राइड राइस बनाने के लिए आप सबसे पहले एक चॉपर में आधा प्याज, शिमलामिर्च, गाजर, पत्तागोभी डालकर चॉप करें। अगर आपके पास समय है तो आप इसे लंबा−लंबा स्लाइस भी कर सकते हैं, लेकिन जल्दी में हैं तो चॉपर का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है। साथ ही इस तरह आप बच्चों को भी सब्जियां आसानी से खिला सकते हैं क्योंकि चॉपर में सब्जी इतनी बारीक कट जाती है कि बच्चों के लिए उसे अलग निकाल पाना संभव नहीं होता।
 
अब आप एक पैन में दो टेबलस्पून ऑयल डालें और इसमें चॉप की हुई सब्जियां डालकर मीडियम फलेम पर दो से तीन मिनट तक पकाएं। अब इसमें थोड़ा सा शेज़वान फ्राइड राइस मसाला डालें। इसमें सबकुछ होता है, इसलिए आपको अलग से कुछ डालने की जरूरत नहीं है।
 
अब आप इसमें एक कप उबले हुए चावल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। ढक्कन निकालकर इसे दो से तीन मिनट गर्म होने दें।

इसे भी पढ़ें: बाजार से क्यों मंगवाते हो केचप, घर पर ही बनाएं इस तरह

आपके शेज़वान फ्राइड राइस मसाला बनकर तैयार है। आप इसे हरा धनिया या स्प्रंगि अनियन की मदद से इसे गार्निश करें।
 
नोटरू हमने इस रेसिपी में उबले हुए चावल का इस्तेमाल किया है। आप चाहें तो अलग से चावल पका भी सकते हैं, लेकिन सुबह के समय किसी के पास चावल पकाने का समय नहीं होता, इसलिए रात में ही चावल पकाकर रखना ज्यादा उचित रहता है। 
 
मिताली जैन