इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में 30 सरकारी नौकरियां, ऑनलाइन आवेदन

नई दिल्ली  संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अधीन प्रायोगिक सूक्ष्मतरंग इलेक्ट्रॉनिक अभियांत्रिकी तथा अनुसंधान संस्था (समीर) ने 30 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन मार्च-अप्रैल 2020 में जारी किया था। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया की समय-सीमा 1 अप्रैल से 30 अप्रैल 2020 निर्धारित की गयी थी। हालांकि, कोविड-19 महामारी के चलते आवेदन की प्रक्रिया को अस्थायी रूप से स्थगित कर दिया गया था। समीर द्वारा इन पदों के आवेदन की प्रक्रिया फिर से अगस्त में शुरू की गयी थी और अब आवेदन के लिए अंतिम तिथि 16 सितंबर निर्धारित की गयी है। जिन उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के अधीन समीर में आवेदन करना है, वे ऑफिशियल पोर्टल, sameer.gov.in पर विजिट करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से भी अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं और अप्लीकेशन पेज पर जा सकते हैं।

जानें पदों के विवरण और योग्यता

साइंटिस्ट सी (2 पद) – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से इलेक्ट्रॉनिक्स या टेलीकम्यूनिकेशंस, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं माइक्रोवेव्स में बीई या बीटेक या एमई या एमटेक डिग्री। साथ ही, किसी सम्बन्धित क्षेत्र में 4 वर्ष का अनुभव होना चाहिए और उम्मीदवार की आयु 30 अप्रैल 2020 को अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए।

साइंटिस्ट बी (28 पद) – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से इलेक्ट्रॉनिक्स या टेलीकम्यूनिकेशंस, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं माइक्रोवेव्स या अन्य क्षेत्रों (पद के अनुसार) में बीई या बीटेक या एमई या एमटेक डिग्री। उम्मीदवार की आयु 30 अप्रैल 2020 को अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए।

ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवारों को आवेदन के लिए समीर के अप्लीकेशन पोर्टल पर विजिट करना होगा, जिसके लिए डायरेक्ट लिंक उपर दिया गया है। आवेदन से पूर्व पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके बाद अपने यूजर नेम और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करके आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन की हार्ड कॉपी को मांगे गये डॉक्यूमेंट्स के साथ अधिसूचना में दिये गये पते पर 15 अक्टूबर 2020 तक जमा कराना होगा।