इलेक्ट्रिक गाड़ियों का इस्तेमाल करके हजार रुपये महीना बचा सकते हैं आप

इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle)

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में बढ़ते वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठा रही है. राज्य सरकार दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों पर अपना ध्यान केंद्रित कर रही है. दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए स्विच दिल्ली अभियान के तहत पूरी तरह से कमर कस रखी है. दिल्ली सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) की खरीदारी के लिए लोगों की हर संभव मदद भी की जा रही है. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है इसमें उन्होंने कहा है कि स्वच्छ दिल्ली (SwitchDelhi) अभियान का तीसरा सप्ताह चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों पर केंद्रित है. उनका कहना है कि एक व्यक्ति अगर डीजल कार का उपयोग छोड़कर इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल शुरू करता है तो वह हर महीने 1,050 रुपये तक बचा सकता है.

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत का कहना है कि दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के तहत दी जाने वाली सब्सिडी से इलेक्ट्रिक कार की कुल कीमत में 30 फीसदी तक की कमी आती है. उनका कहना है कि अगर आप अगली बार कार खरीदने जा रहे हैं तो एक बार इलेक्ट्रिक कार को जरूर देख लीजिए.

The third week of @SwitchDelhi campaign focuses on EV four-wheelers. An individual can save INR 1050/month by switching to EV from a diesel car. Subsidies provided under Delhi EV policy reduce total cost of ownership of an electric car by upto 30%. Make your next car, an EV. pic.twitter.com/6nApgJCzcl

— Kailash Gahlot (@kgahlot) February 22, 2021

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने पिछले दिनों कहा था कि आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) की सरकार दिल्ली में दोपहिया और तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद करने वालों को ऋण उपलब्ध कराने में मदद करेगी. उन्होंने इस संबंध में परिवहन विभाग समेत कई अधिकारियों के साथ बैठक भी की थी. उन्होंने ट्वीट करते हुए बताया था कि हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहन नीति को लॉन्च किया गया है. जब हमने इलेक्ट्रिक वाहन नीति लॉन्च की, तो हमारा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि हर आम आदमी तक इलेक्ट्रिक वाहन की पहुंच हो. जल्द ही, दोपहिया और थ्री व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहन खरीददार दिल्ली वित्त निगम के तहत NBFC और अन्य वित्तपोषित वित्त प्रदाताओं से ऋण पर 5 फीसदी ब्याज का लाभ उठा सकते हैं. केजरीवाल सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति दिल्लीवासियों को जागरूक और प्रोत्साहित करने के लिए ‘स्विच दिल्ली अभियान’ चला रही है. दिल्ली सरकार का लक्ष्य है कि 2024 तक दिल्ली में बिकने वाले प्रत्येक 4 वाहनों में से 1 इलेक्ट्रिक वाहन होना चाहिए.

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here