इम्यून सिस्टम मजबूत बनाकर 10 रोगों से बचा सकते हैं खट्टे फल – Stress Buster

इम्यून सिस्टम मजबूत बनाकर 10 रोगों से बचा सकते हैं खट्टे फल - Stress Buster

फल हर तरह से सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। बेशक सभी तरह के फल स्वास्थ्य के लिए बेहतर काम करते हैं लेकिन खट्टे फल स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण माने जाते हैं। संतरे, अंगूर, आम, अनानास और नींबू जैसे खट्टे फलों का नियमित सेवन कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है।

वे विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों, विटामिन, खनिज और यौगिकों में समृद्ध हैं। साथ ही यह फाइबर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन का बेहतर स्रोत है।

खट्टे फलों में कैरोटेनॉयड्स, फ्लेवोनोइड्स, पॉलीफेनोल्स जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स (फाइटोन्यूट्रिएंट्स) भी होते हैं, जो पौधों की मदद करने के अलावा एक अनूठा रंग और गंध भी रखते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण भी होते हैं जो शरीर में कोशिकाओं की रक्षा करने और कुछ स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं।

खट्टे फल खाने के फायदे

– अगर आप वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आपको खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए। यह पाचन में सुधार करता है और लंबे समय तक पेट को भरा रखने में मदद करता है। इसके अलावा, खट्टे फल भी कैलोरी में कम होते हैं। इसलिए वजन नियंत्रण के लिए प्रभावी हैं।

– यह गुर्दे की पथरी के विकास के जोखिम को कम कर सकता है। गुर्दे की पथरी के कारणों में से एक कम मूत्र साइट्रेट है लेकिन नियमित रूप से खट्टे फल और सब्जियां खाने से मूत्र साइट्रेट के स्तर में वृद्धि हो सकती है। यह गुर्दे की पथरी के खतरे को कम करता है।

– कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि खट्टे फल कुछ कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये फेफड़ों के कैंसर के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं।

– इसके अलावा, खट्टे फल कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को रोकने में मदद कर सकते हैं। नई कैंसर कोशिकाओं के निर्माण को रोकने में मदद करता है और साथ ही कार्सिनोजेन्स की कार्रवाई को रोकता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली के काम को बढ़ावा देने में मदद करता है।

– यह हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। खट्टे फलों में पोटेशियम भी हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। और मस्तिष्क को पोषण देने के साथ-साथ स्ट्रोक में फ्लेवोनॉयड्स जिसे साइट्रस में क्वेरसेटिन कहा जाता है, पुरानी सूजन के विकास को रोकने में मदद कर सकता है।

– त्वचा को पोषण देता है विटामिन सी उन पोषक तत्वों में से एक है जो शरीर को कोलेजन (कोलेजन) बनाने के लिए आवश्यक प्रोटीन का एक प्रकार है जिसमें महत्वपूर्ण गुण होते हैं।

– यह झुर्रियों वाली त्वचा, शुष्क त्वचा और झुर्रियों का कारण बनता है, और हड्डियों, मांसपेशियों और जोड़ों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके सेवन के लिए, आपको पता होना चाहिए कि खट्टे फल अत्यधिक अम्लीय होते हैं।

– विशेष रूप से अंगूर का सेवन बेहतर माना जाता है क्योंकि इसमें ‘फुरानोकोमरीन’ नामक पदार्थ होता है जो दवा के अवशोषण को कम करने के लिए आंतों के एंजाइम के साथ संयोजन में काम करता है।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here