इम्यूनिटी :- अनजाने में की जा रही इन गलतियों से कमजोर होती है इम्युनिटी, तुरंत ध्यान दें

Immunity :- अनजाने में हो रही इन गलतियों से कमजोर होती है इम्यूनिटी, तुरंत दें ध्यान

इम्यूनिटी :- अनजाने में हम कई बार ऐसी छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं। जिससे हमारे शरीर को भी नुकसान पहुंचता है। ऐसी ही कुछ गलतियों की वजह से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर हो सकती है। इसलिए तत्काल ध्यान देने की जरूरत है।

संक्रमण काल ​​में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखना सबसे बड़ा हथियार है। अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है। फिर आप रोगों से लड़ सकता है और अगर आपकी इम्युनिटी कमजोर है। तो आप जल्दी संक्रमित हो सकता है। इसलिए हर व्यक्ति को अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखना चाहिए।

बुहत सारे लोग डाइट और रूटीन में ऐसी गलतियां चलो यह करते हैं। जिससे हमारा शरीर कमजोर हो जाता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। अगर आप भी ऐसी गलतियां कर रहे हैं। तो आज से ही इसे ठीक कर लें। जिससे आपकी इम्युनिटी मजबूत हो सके और आपमें बीमारियों से लड़ने की क्षमता हो।

यह भी पढ़ें- सूर्य नमस्कार है सेहत के लिए सबसे फायदेमंद, रोजाना।

पर्याप्त पानी न पीने से-

गर्मी के मौसम में भी कई लोग people बहुत कम पानी पीना। ऐसे में उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। क्योंकि शरीर निर्जलित हो जाता है। क्योंकि कुछ लोगों की आदत होती है कि वो पानी भी नहीं पी सकते। फंदा लगाना उतना ही पियो। ऐसे में गर्मी के मौसम में पर्याप्त पानी न पीने से हमारे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। तो दिन में २ से ३ लीटर पानी पीना।

यह भी पढ़ें- चेहरे और पोर्स पर जमा गंदगी को दूर करने के लिए घर पर करें ये उपाय

प्रोटीन का सेवन न करने से-

सिर्फ पेट भरने से काम नहीं चलता। हमारे शरीर के सभी प्रकार प्रोटीन, विटामिन और खनिज ज़रूरी है। अगर आप अपने आहार में प्रोटीन को शामिल नहीं करते हैं। तब भी आपकी इम्युनिटी कमजोर हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि प्रोटीन से भरपूर आहार लें। इसके लिए आप पनीर, सोयाबीन, सोया दूध आदि का सेवन किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत दिखेगा असर

सब्जियों की ठीक से सफाई न करने के कारण-

अभी समय सामान्य नहीं है। इसलिए लोग इन्हें मंगवाकर बाजार से लाएं। अच्छी तरह धो लें, साफ करें. इसके बाद ही इसका इस्तेमाल करें। कुछ लोग अभी भी सीधे बाजार से लाई गई सब्जियां बनाते हैं। जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर हो सकती है। और हम बीमार भी पड़ सकते हैं। बाजार से लाई गई किसी भी चीज को साफ करने के बाद ही इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें- दिमाग तेज और स्वस्थ रखने के लिए बच्चों को दें ये डाइट

कच्चा या आधा पका खाना खाने से-

इसमें मौजूद भोजन जब ठीक से पकाया जाता है जीवाणुओं को मारें बनना। लेकिन जल्दबाजी में कई लोग उतना ही खाना बनाते हैं, जितना खाने लायक होता है। ऐसा न करें, खाना ठीक से पकाएं। ताकि बाहर से लाई गई सब्जियों में किसी तरह का बैक्टीरिया हो। फिर वह मर जाता है।

यह भी पढ़ें-

परहेज़ करके

डाइटिंग अभी ठीक नहीं है। क्योंकि डाइटिंग करते समय हम खाने पीने की कमी चलो यह करते हैं। ऐसे में हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इतना खा कि आप स्वयं कमजोर मत समझो और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखें।

जंक फूड से परहेज नहीं-

कोरोना काल में भी कई लोग जंक फूड का अधिक सेवन excessive कर रहे हैं। लोग पार्सल से जंक फूड ऑर्डर करते हैं। इनका सेवन घर पर करें। जंक फूड के अधिक सेवन से मोटापा बढ़ता है। इससे मेटाबॉलिक प्रॉब्लम होती है। इसलिए आपको जंक फूड खाने से बचना चाहिए और पौष्टिक आहार लेना चाहिए।

रोजाना व्यायाम करें, टहलने जाएं-

शरीर को फिट और स्वस्थ रखने के लिए खान-पान के साथ-साथ व्यायाम भी बहुत जरूरी है। आपको कम से कम 15 से 20 मिनट व्यायाम करें exercise करना चाहिए। अगर आप ऐसा भी नहीं कर सकते हैं। तो आप कम से कम टहल कर आओ. इससे आपकी बॉडी चलती रहेगी और आप फिट भी रहेंगे।

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here