इन 3 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से करें इम्यून सिस्टम मजबूत, जानें कैसे करना है इस्तेमाल – Stress Buster

इन 3 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से करें इम्यून सिस्टम मजबूत, जानें कैसे करना है इस्तेमाल - Stress Buster

कोरोना वायरस के दौरान प्रकोप फैलने लगता है। दूसरी लहर में संक्रमित और मृतकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क पहनना और अन्य कोरोना नियमों का पालन करना महत्वपूर्ण है। साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना महत्वपूर्ण है।

ध्यान रखें कि कोरोना की दूसरी लहर बेहद खतरनाक है और यह किसी को भी आसानी से संक्रमित कर सकती है। कोरोना से बचने के लिए घर पर रहें, बुनियादी स्वच्छता बनाए रखें और संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करें।
उसी समय, वह करें जो आप अपने प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कर सकते हैं। लेकिन सावधान रहें कि किसी भी चीज का अधिक सेवन न करें और कोई भी उपाय करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह लें। आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए अपने आहार में कुछ जड़ी बूटियों को शामिल कर सकते हैं।

करी और तुलसी के पत्तों को मिलाकर एक पेस्ट बनाने के लिए मिक्सी या सिल बट्टा का उपयोग करें। एक बार यह हो जाने के बाद, इसे एक कप में डालें और एक बड़ा चम्मच शहद डालें। इस पेस्ट का 1 चम्मच रोजाना सुबह खाली पेट लें। आप इसमें एक इंच पिसी हुई हल्दी भी मिला सकते हैं।

कैसे जड़ी बूटियों और मसालों से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है
भारत जड़ी बूटियों और मसालों का देश है। आयुर्वेदिक दवाओं का उपयोग सदियों से कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है, क्योंकि उनके लाभकारी स्वास्थ्य लाभ हैं। स्याही का सेवन सुरक्षित है और कई स्वास्थ्य मुद्दों से राहत प्रदान कर सकता है।

महामारी के इस समय में, स्वस्थ और सुरक्षित रहने के लिए उनका सेवन किया जा सकता है। इन पेस्ट को बनाने के लिए जिन तीन सामग्रियों का उपयोग किया जाता है, वे विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here