इन 10 ब्यूटी प्रॉब्लम्स को ऐसे सुलझाएं

इन 10 ब्यूटी प्रॉब्लम्स को ऐसे सुलझाएं
इन 10 ब्यूटी प्रॉब्लम्स को ऐसे सुलझाएं
इन 10 ब्यूटी प्रॉब्लम्स को ऐसे सुलझाएं  : हर किसी की ब्यूटी प्रॉब्लम अलग होती है और उसे सुलझाने के तरीके भी अलग होते हैं. हम आपको यहां पर बता रहे हैं कुछ ऐसे आसान उपाय, जो आपकी ब्यूटी प्रॉब्लम्स को मिनटों में दूर कर देंगे. आप भी अपनी इन 10 ब्यूटी प्रॉब्लम्स को ऐसे सुलझाएं.

1) हाथ और पैर के नाखून कभी-कभार इतने सख़्त हो जाते हैं कि उन्हें काटना या सही शेप देना मुश्किल हो जाता है.
उपाय:
नाख़ून को सही शेप देना हो, तो नहाने के तुरंत बाद या लंबे समय तक पानी में काम करने के बाद (कपड़े या बर्तन धोने के बाद) नाख़ून काटें. पानी के संपर्क में आने से नाख़ून नर्म व नाज़ुक हो जाते हैं, जिससे नाख़ून को सही शेप देना आसान हो जाता है. बहुत ज़्यादा देर के लिए नाख़ून को पानी के संपर्क में न आने दें, वरना नाख़ून ख़ुद ब ख़ुद टूट सकते हैं.

सेक्स प्रॉब्लम्स- मुझे सेक्स का कोई अनुभव नहीं है

2) वैक्सिंग के बाद बेशक़ हमारे हाथ नर्म-मुलायम-कोमल नज़र आते हैं, परंतु वैक्सिंग के बाद त्वचा में होने वाली जलन से बचना संभव है?
उपाय:
वैक्सिंग के बाद त्वचा में होनेवाली जलन से बचना हो, तो भूल से भी पीरिड्स के दौरान वैक्सिंग न करवाएं. ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, पीरिड्स के दौरान ख़ासकर शुरुआती तीन दिनों में स्किन काफ़ी सेंसिटिव हो जाती है, जिससे न स़िर्फ वैक्सिंग के दौरान बल्कि वैक्सिंग के बाद भी त्वचा में जलन महसूस होती है. वैक्सिंग के बाद हाथोें में कोल्ड क्रीम लगाएं, जलन से राहत मिलेगी.

3) चेहरे की स्किन काफ़ी सेंसिटिव होती है, इसलिए फेशियल के बाद चेहरा लाल हो जाता है या चेहरे पर लाल चकत्ते उभर आते हैं.
उपाय:
अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो फेशियल के तुरंत बाद अपना चेहरा ठंडे पानी से धोएं या फिर स्प्रे बॉटल में ठंडा पानी भरकर चेहरे पर स्प्रे करें, ऐसा करने से फेशियल के बाद न ही चेहरा लाल पड़ेगा और ना ही चेहरे पर लाल चकत्ते उभरेंगे. फेशियल के बाद चेहरे पर बर्फ लगाना भी फ़ायदेमंद होता है.

4) नेल पॉलिश लगाना तो बेहद आसान है, परंतु उसके सूखने का इंतज़ार करना थोड़ा मुश्किल होता है.
उपाय:
ऐसे में झटपट नेल पॉलिश सुखाने के लिए नाख़ून पर नेल पॉलिश का पहला कोट लगाएं. फिर दो मिनट के लिए ठंडे पानी से भरे बाउल में अपनी उंगलियां डुबोकर रखें. फिर दूसरा कोट लगाएं. अब कुल तीन मिनट के लिए बाउल में उंगलियां डुबोकर रखें. ऐसा करने से नेल पॉलिश अच्छी तरह सेट होकर मिनटों में सूख जाएगी. इसी तरह नेल पॉलिश सुखाने के लिए आप हेयर ड्रायर भी यूज़ कर सकती हैं. हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से भी नेल पॉलिश कम समय में जल्दी सूख जाती है. नेल पॉलिश सुखाते वक़्त हेयर ड्रायर कूल मोड पर रखें.

Beauty Problems

5) कभी-कभार हमारे स़िर्फ एक्का-दुक्का बाल (ख़ासकर मांग की ओर) स़फेद हो जाते हैं, जिन्हें हम तुरंत पार्लर जाकर कलर नहीं करवा सकते.
उपाय:
ऐसे में मस्कारा की सहायता से आप अपने इन एक्का-दुक्का स़फेद बाल को आसानी से काला कर सकती हैं. बाल स़फेद होने के साथ ही लंबे भी हैं, तो पहले उसे कैंची से काट लें. इससे बालों को रंगने में आसानी होगी.

6) लंबे-घने बालों को न स़िर्फ संभालना मुश्किल होता है, बल्कि इन्हें सुखाने के लिए भी काफ़ी मशक़्कत करनी पड़ती है.
उपाय:
बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर यूज़ करें. पहले बालों के अंदरूनी भाग को सुखाएं, उसके बाद बाहर की ओर हेयर ड्रायर घुमाएं. ऐसा करने से बाल पूरी एवं अच्छी तरह से सूख जाएंगे. ध्यान रहे, हेयर ड्रायर को अधिक गरम न होने दें, वरना आपके बाल रूखे हो सकते हैं. बालों को तौलिए से थपथपाकर सुखाने से भी बाल जल्दी सूखते हैं.

Beauty Problems

7) अच्छे-ख़ासे पार्लर में जाकर हेयर कट लेने पर भी कभी-कभार हम शेपलेस हेयर कट के शिकार हो जाते हैं.
उपाय:
ऐसे में आप हेयर बैंड, हेयर क्लिप या कोई ख़ास हेयर एक्सेसरीज़ बालों में लगाकर अपने शेपलेस हेयर कट को आसानी से छुपा सकती हैं. ऐसा करने से लोगों की निगाहें आपकी एक्सेसरीज़ पर थम जाएंगी, रॉन्ग हेयर कट की ओर किसी की निगाहें नहीं जाएंगी. हाई बन या लो बन हेयर स्टाइल भी आपके शेपलेस हेयर कट को छुपा सकती है.

8) रात में सोते समय तकिए से दबकर हमारी त्वचा दबी-सी नज़र आती है या चादर के दबाव से भी त्वचा पर लाइनें उभर आती हैं.
उपाय:
चेहरे पर उभर आईं इन लाइन्स को दूर करने के लिए कुनकुने पानी की छीटें चेहरे पर मारें, फिर थोड़ी-सी कोल्ड क्रीम हाथ में लेकर प्रभावित जगह पर लगाएं एवं हल्के हाथों से मसाज करें. ऐसा करने से दबी त्वचा या त्वचा पर उभर आईं लाइनें पुनः अपनी पुरानीवाली अवस्था में आ जाएंगी. कॉटन की बजाय सैटिन का तकिया इस्तेमाल करें, इससे चेहरे पर दबने के निशान नहीं आएंगे.

Beauty Problems

9) ज़्यादा देर तक सोने से सूजी हुई आंखें हमारी ख़ूबसूरती को पूरी तरह से बिगाड़ देती हैं.
उपाय:
आंखों की सूजन को कम करने के लिए छोटे प्लास्टिक बैग में बर्फ के कुछ टुकड़े भरें और 10-15 मिनट के लिए आंखों पर रख दें या धीरे-धीरे आंखों के आसपास घुमाती रहें. ऐसा करने से आंखों की सूजन कम होगी. खुली आंखों में ठंडे पानी की छींटें मारने से भी आंखों की सूजन कम होती है.

10) ज़रूरी नहीं कि हमारे आईब्रोज़ हमेशा शेप में ही बनें, कभी-कभार आईब्रोज़ के शेप बिगड़ भी जाते हैं.
उपाय:
ऐसे में हैवी आई मेकअप आपके बिगड़े हुए आई ब्रोज़ को छुपाने के काम आ सकता है. ऐसा करने से अट्रैक्टिव आई मेकअप पर लोगों की निगाहें ठहर जाएंगी और शेपलेस आईब्रोज़ की ओर किसी का ध्यान नहीं जाएगा. पतले आईब्रोज़ को आईब्रो पेसिंल के ज़रिए भी आप परफेक्ट शेप दे सकती हैं.

Beauty Problems


Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here