इन सभी समस्याओं को दूर करता है अजवाइन, आप भी करें इस्तेमाल

इन सभी समस्याओं को दूर करता है अजवाइन, आप भी करें इस्तेमाल


किचन में खाना बनाते समय हम कई तरह के मसालों का इस्तेमाल करते हैं। इन्हीं में से एक है अजवाइन। बहुत सी सब्जियों में तड़का लगाने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटीहाइपरटेन्सिव, एंटीमाइक्रोबियल, हाइपोलिपिडेमिक और कई अन्य गुण पाए जाते हैं। अजवाइन का मुख्य घटक थाइमोल है, जो गैस संबंधी समस्याओं को दूर करता है। इसके अलावा पेट में दर्द, जलन व अपच आदि कई समस्याओं को दूर करने के लिए भी अजवाइन की मदद ली जा सकती है। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि आप अजवाइन को किस−किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं−
 

इसे भी पढ़ें: जानिए क्यों होता है चिकनपॉक्स और कैसे बचें इससे

एसिडिटी व अपच
एसिडिटी व अपच की समस्या को दूर करने में अजवाइन किसी जादू की तरह काम करता है। इसके सेवन के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच जीरा, एक चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच अदरक पाउडर मिलाकर इसका सेवन करें। आप चाहें तो सामान्य पानी में यह तीन चीजें डालकर उबालें और हल्का ठंडा होने पर इसे छानकर पीएं। इसके अलावा हैवी मील के बाद आधा चम्मच अजवाइन पानी के साथ लेने पर पाचन में मदद मिलती है।
दूर करें दांत व कान की समस्या
कान में दर्द को दूर करने के लिए आप अजवाइन के तेल को कान में डालें। आप चाहें तो सरसों के तेल में अजवायन डालकर उसे गर्म करें और फिर उस तेल को गुनगुना अपने कान में डालें। इसी तरह, दांत में दर्द होने पर एक गिलास गुनगुने पानी में चुटकी भर नमक और एक चम्मच अजवाइन डालकर इस पानी से गरारे करें।
बालों के सफेद होने से छुटकारा
बालों के असमय झड़ने या सफेद होने से रोकने के लिए भी आप अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए एक कप पानी में कुछ करीपत्ते, किशमिश, एक चम्मच चीनी और एक चम्मच अजवाइन डालकर उसे पांच से सात मिनट तक उबालें। इसके बाद पानी को छान लें और गुनगुना इसका सेवन करें। एक महीने तक प्रतिदिन इस पानी का सेवन करें। धीरे−धीरे बालों का सफेद होना कम हो जाएगा। इसके बाद आप सप्ताह में दो या तीन बार इस पानी का सेवन करें।
 

इसे भी पढ़ें: घर से काम करते हुए हेल्दी रहने के लिए ऐसी हो आपकी डाइट

गठिया के दर्द में राहत
अगर आप गठिया के दर्द से राहत पाना चाहते हैं तो ऐसे में अजवाइन का इस्तेमाल करना अच्छा विचार हो सकता है। इसके लिए अजवाइन को क्रश करके उसमें थोड़ा पानी मिलाएं। अब इसे दर्द वाले स्थान पर लगाएं और कम से कम 20 मिनट के लिए छोड़ दें।
मिताली जैन