इन घरेलू नुस्खों की मदद से पिंपल्स के दाग को भगाएं दूर

इन घरेलू नुस्खों की मदद से पिंपल्स के दाग को भगाएं दूर

नई दिल्ली: आज के समय में हर कोई पिंपल्स जैसी समस्याओं से जूझ रहा है. पिंपल्स निकलने के कई कारण होते हैं, जिसमें प्रदूषण, खानपान और चेहरे की गंदगी शामिल है.  चेहरे को सही से न धुलना, साफ न करना और अधिक मात्रा में तेल, दूध, घी जैसी चीजों को खाने से पिंपल्स निकल आते हैं. अत्यधिक डेयरी उत्पादों के सेवन से भी पिंपल्स निकल आते हैं. दूध में आईजीएफ-1 (इंसुलिन-ग्रोथ फैक्टर-1) पाया जाता है,

इसके अधिक सेवन करने से सूजन होने की संभावना बढ़ जाती है. अत्यधिक तैलीय भोजन के सेवन से रोम छिद्र बंद हो सकते हैं, जिससे पिंपल्स निकल सकते हैं. पिंपल से छुटकारा के लिए हर कोई डॉक्टर और कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट समेत घरेलू नुस्खों को अपनाता है.  इन उपायों से पिंपल्स का खात्मा तो हो जाता है लेकिन उसके निशान बमुश्किल जाते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लाए हैं, जिसे अपनाकर आप प्राकृतिर तरीके से पिंपल्स के दाग, धब्बों से मुक्ति पा सकते हैं.

1. हल्दी है कारगार उपाय

हल्दी एक ऐसी रामबाण दवा है, जो बीमारी, चोट से लेकर स्किन की समस्याओं को दूर करने में मदद करती है. इसमें मौजूद तत्व औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है. पिंपल्स के दाग से छुटाकार के लिए हल्दी में  थोड़ा सा बेसन और दही मिला लें. इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए लगा लें और सूखने के बाद ठंडे पानी से साफ कर लें.  हल्दी आपकी स्किन को चमकदार और बेदाग बनाएगी.

2. संतरे के छिलका है बहुत फायदेमंद

संतरे में विटामिन सी मौजूद होता है जो हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. संतरे के छिलके को सूखा कर उसका पाउडर बना लें. अब इस पाउडर में थोड़ा सा शहद मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और 15 से 20 मिनट बाद पानी से धो लें. ये उपाय अपकी स्किन को साफ कर चमकदार बनाएगा.

3. नारियल के तेल मिटाएगा पिंपल का दाग

नारियल का तेल बालों के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है. नारियल का तेल पिंपल्स के दाग को दूर करने में भी काफी मददगार होती है. लेकिन हां ध्यान रहे है कि अगर आपकी स्किन ऑयली है तो नारियल तेल का इस्तेमाल नहीं करें, वरना आपके चेहरे पर पिंपल और आ जाएंगे.

4. एलोवेरा चेहरे को बनाएगा बेदाग

एलोवेरा स्किन के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. एलोवेरा पिंपल्स के दाग और चेहरे के रेडनेस को दूर करता है. एलोवेरा जेल का इस्तेमाल सीधे पिंपल के स्कार या दाग वाली जगह पर लगाएं. एलोवरा आपके चेहरे के जलन को भी कम करता है. इसके साथ ही चेहरे का ग्लो भी वापस ला देता है.

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here