इन गलतियों की वजह से एक्सरसाइज के बाद भी नहीं घटता हैं वजन

इन गलतियों की वजह से एक्सरसाइज के बाद भी नहीं घटता हैं वजन - Stress Buster

यह देखा गया है कि आज के समय में आबादी का एक बड़ा हिस्सा मोटापे और बढ़ते वजन का सामना कर रहा है जिसके कारण शरीर कई अन्य बीमारियों का शिकार हो जाता है। बहुत से लोग इसके बारे में जानते हैं और वजन कम करने के लिए अपनी दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करते हैं। लेकिन कई लोगों की शिकायत है कि व्यायाम के बाद भी उनका वजन कम नहीं हो रहा है और शरीर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। इस निराशा में, व्यक्ति व्यायाम करना बंद कर देता है। इस मामले में, आपको उन कारणों को जानने की आवश्यकता है कि आप व्यायाम के बाद भी अपना वजन कम क्यों नहीं कर रहे हैं। इसी कड़ी में आज हम आपके लिए इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं।

कुछ लोगों के पास करने के लिए कोई विशेष काम नहीं है। ऐसे लोग फिटनेस की तलाश में रोजाना 1 घंटा व्यायाम / कसरत करते हैं, लेकिन दिन भर कुछ और नहीं करते। जबकि शरीर का वजन कम करने और अधिक कैलोरी जलाने के लिए, पूरे दिन सक्रिय रहना चाहिए। यदि आप सुबह में 1 घंटे व्यायाम करने के बाद पूरे दिन बैठते हैं, लेटते हैं या सोते हैं, तो आपका वजन कम होने की संभावना नगण्य है। वजन कम करने के लिए केवल व्यायाम ही नहीं बल्कि स्वस्थ दिनचर्या भी आवश्यक है। आपको दिन के अधिकांश समय के लिए थोड़ा और सक्रिय होने की आवश्यकता है। थोड़ी सी गतिविधि करने से पूरे दिन कैलोरी बर्न होती है और ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है।

कभी-कभी जब मोटापा अधिक होता है, तो लोग थोड़े व्यायाम के बाद ही थकान महसूस करने लगते हैं। इस मामले में, यह संभव है कि आप जो व्यायाम कर रहे हैं वह आपके शरीर के वजन को कम करने के लिए पर्याप्त नहीं है। कभी-कभी एक व्यक्ति को लगता है कि उसने व्यायाम के दौरान बहुत अधिक कैलोरी जला दी है, लेकिन वास्तव में उसने उतनी कैलोरी नहीं जलाई है। इस तरह का भ्रम भी कारण हो सकता है कि आपको व्यायाम से कोई लाभ नहीं मिल रहा है।

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here