इन ऐप की मदद से अपने बच्चों की सुरक्षा का रखें ख्याल

इन ऐप की मदद से अपने बच्चों की सुरक्षा का रखें ख्याल


इसमें कोई संदेह नहीं है कि आज के समय में बच्चे पहले के बच्चों की तुलना में बेहद एक्टिव और तीक्ष्ण बुद्धि के हो रहे हैं। वहीं आज के समय में सभी के हाथों में मोबाइल फोन और इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध भी उपलब्ध है। 
ऐसे में हर माता-पिता की सबसे बड़ी समस्या यह है कि वह अपने बच्चों को फोन से दूर भी नहीं रख सकते और अगर उन्हें फोन देते हैं तो उन्हें इस बात की सबसे अधिक चिंता रहती है कि उनका बच्चा फोन में कुछ आपत्तिजनक चीजें सर्च ना करें। 
 

इसे भी पढ़ें: डाउनलोड करें Covid-19 ट्रैकर ऐप ‘आरोग्य सेतु’, घर बैठे रहेंगे सुरक्षित

जैसा कि सभी जानते हैं कि यूट्यूब और अन्य वेबसाइट पर वर्जित कंटेंट आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे ऐप्स की जानकारी देने जा रहे हैं जिनकी सहायता से आप अपने बच्चों पर नजर रख सकते हैं और उनकी सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रख सकते हैं।
सिक्योर टीन पेरेंटल कंट्रोल (SecureTeen Parental Control)
यह ऐप उन सभी माता पिता के लिए बेहद फायदेमंद है जो अपने बच्चों को फोन से दूर नहीं रख सकते लेकिन उसकी समय-सीमा जरूर कर सकते हैं। इस ऐप की मदद से एक बार आप अपने फोन में समय सीमा तय कर देंगे तो निश्चित समय पर आपके फोन का स्क्रीन लॉक हो जाएगा और आपका बच्चा फोन नहीं देख पाएगा। यह ऐप मां- बाप और भाई -बहन के अलावा घर के दूसरे सदस्यों को रिमोट एक्सेस भी देता है। 
इसके माध्यम से आप कहीं से भी फोन को ऑपरेट कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर अपने फोन का पासवर्ड भी बदल सकते हैं। प्लेस्टोर से इस ऐप को 1 मिलियन लोगों द्वारा डाऊनलोड किया गया है।
किड्स प्लेस पेरेंटल कंट्रोल बोर्ड (Kids Place Parental Control)
इस ऐप की मदद से आप अपने बच्चों के एक्टिविटी को काफी हद तक नियंत्रित कर सकते हैं। ऐप में एक बेहद अनोखा फीचर है जिसके तहत मां बाप बच्चों के लिए होम स्क्रीन पर सिर्फ उन्हें एप के आइकन को रख सकते हैं जो बच्चों के इस्तेमाल की है। 
इसके अलावा यह ऐप बच्चों द्वारा किसी और को कॉल करना, वाई-फाई के जरिए इंटरनेट से कुछ और डाउनलोड करना, अपने दोस्तों और किसी नंबर पर कॉल या एसएमएस आदि को भी पूरी तरीके से रोकने के भी काम आता है। 
इस ऐप की मदद से अपने बच्चों के स्क्रीन टाइम को सेट कर सकते हैं और उसके बाद स्क्रीन खुद-ब-खुद लॉक हो जाएगा। प्ले स्टोर से आप इस ऐप को मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं और अब तक इसे 1 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है।
नॉर्टोन फैमिली कंट्रोल (Norton Family parental control)
इस ऐप की मदद से आप अपने बच्चों के नजर रख सकते हैं कि वह आपके फोन में क्या-क्या एक्टिविटी कर रहा है। इस ऐप की मदद से आप आपत्तिजनक वेबसाइट्स को ब्लॉक कर सकते  हैं, ताकि आपका बच्चा उन्हें खोल ना सके। 
 

इसे भी पढ़ें: कैसे रखें ‘हैकर्स’ से अपने स्मार्ट फोन को सुरक्षित?

वहीं आपके बच्चे ने जो भी एक्टिविटी फोन में किया है उसको आप इस ऐप की मदद से देख सकते हैं। इसकी सहायता से आप अपने बच्चे की कॉल हिस्ट्री, सोशल मीडिया नोटिफिकेशन, इंटरनेट से डाउनलोड और मैसेज आदि चीजों पर नजर रख सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर यह बिल्कुल मुफ्त है और अब तक इसे एक मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है।
फैमिली लिंक (Family Link)
फैमिली लिंक भी बेहद चर्चित डिवाइस है जिसके माध्यम से आप अपने बच्चे के सुरक्षा संबंधी परेशानियों से निश्चिंत हो सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से आप अपने बच्चे के इस्तेमाल किए जाने वाले डिवाइस को लिमिटेड कर सकते हैं। 
आप इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद अपने बच्चे के लिए एक अकाउंट बना दें और गूगल की तरह यह अकाउंट आपके बच्चे को सिर्फ सर्च में वही चीजें दिखाएगा जो उसके लिए यूज़फुल होंगी। प्रतिबंधित चीजों को सर्च करने पर गूगल उसे सर्च नहीं करेगा लॉक कर देगा। 
 

इसे भी पढ़ें: जानिए कैसे देगा आपके घर का वाईफाई बेहतर स्पीड?

इस ऐप की मदद से आप बच्चे के फोन की स्क्रीन को लॉक भी कर सकते हैं, जिससे एक समय सीमा के बाद बच्चा फोन ना देख सके। इतना ही नहीं, अगर यह ऐप आपके बच्चे के फोन में इंस्टाल है और आपका बच्चा कहीं बाहर है तो आप आसानी से उसकी लोकेशन को देख सकते हैं। इस आप को 10 मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है।
फाइंड माय किड्स (Find my kids)
अगर आप कामकाजी हैं और घर से बाहर रहते हैं या फिर आपका बच्चा घर से बाहर स्कूल या कॉलेज में जाता है तो आप आसानी से इसे आपको अपने बच्चे के फोन में इंस्टॉल कर उसके लोकेशन का पता लगा सकते हैं। इस आप को 10 मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है।
– मिथिलेश कुमार सिंह