इन आसान घरेलू उपायों से सर्दियों में भी त्वचा रहेगी कोमल

इन आसान घरेलू उपायों से सर्दियों में भी त्वचा रहेगी कोमल


ठंडी के मौसम में सर्द हवाएं त्वचा की नमी चुरा लेते हैं, नतीजा स्किन ड्राई हो जाती है और त्वचा की चमक फीकी पड़ने लगती है। यदि त्वचा रूखी हो जाए तो कोई मेकअप भी अच्छा नहीं लगता। यदि आप सर्दियों में भी अपनी त्वचा को कोमल बनाए रखना चाहती हैं तो ज़्यादा कुछ करने की ज़रूरत नहीं है, बस कुछ आसान घरेलू तरीके अपनाइए।
 
शहद
शहद के इस्तेमाल से आप एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर बना सकती हैं जो सर्दियों में भी आपकी त्वचा को मुलायम बनाए रखेगा। इसके लिए एक चम्मच शहद में दो चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच ग्रीन टी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रात में सोने से पहले चेहरे पर मॉइश्चराइजर की तरह लगाएं और सुबह उठकर धो लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नज़र आने लगेगा। सॉफ्ट होने के साथ ही स्किन ग्लो करने लगेगी।

इसे भी पढ़ें: घर पर ही आसान तरीकों से बनाएं मेकअप रिमूवर

एलोवेरा
एलोवेरा भी कुदरती मॉइश्चराइजर का काम करता है। आप एलोवेरा जेल को ऐसी ही त्वचा पर रगड़ सकती हैं या फिर इससे मॉइश्चराइजिंग क्रीम घर पर ही बना सकती हैं। मॉइश्चराइजर बनाने के लिए बीवैक्स को पिघलाकर उसमें आधा कप नारियल तेल, ¼ कप बादाम का तेल मिला लें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसमें एलोवेरा जेल मिक्स करें। क्रीम तैयार है इसे ठंडा करके एक जार में रख दें और रोजाना सोने से पहले त्वचा पर मसाज करें। यह स्किन को सॉफ्ट बनाने के साथ ही मुंहासों के दाग-धब्बे भी दूर कर देगा।

ग्लिसरीन
ग्लिसरीन त्वचा की नमी बनाए रखने में मददगार है। ग्लिसरीन और गुलाबजल की समान मात्रा मिलाकर एक बोतल में रख दें और रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। सुबह चेहरा धो लें। रूखी त्वचा निखर जाएगी।
 
मलाई
शायद आपको पता नहीं होगा, लेकिन मलाई बेहतरीन मॉइश्चराइजर का काम करता है जो आपकी त्वचा की नमी को हर मौसम में बनाए रखता है। आप एक चम्मच मलाई में, एक चम्मच बेसन, चुटकीभर हल्दी और जरूरत के हिसाब से दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट रहने दें, फिर पानी से धो लें। स्किन बिल्कुल सॉफ्ट बन जाएगी।

इसे भी पढ़ें: चाहिए इंस्टेंट ग्लो तो अप्लाई करें यह होममेड मास्क

ऑलिव ऑयल
यह भी रूखी त्वचा को मुलायम बनाता है। मुल्तानी मिट्टी में ऑलिव ऑयल और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर धो लें। आपकी ड्राई स्किन बटर जैसी सॉफ्ट हो जाएगी।
 
संतरा
सर्दियों में संतरा खाना तो सेहत के लिए अच्छा होती ही है, संतरे का छिलका आपकी त्वचा को मुलायम और गोरी बनाता है। संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें। पाउडर को एक जार में रख लें। अब नहाने से पहले संतरे के पाउडर शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं, रुखी त्वचा एकदम मुलायम हो जाएगी।
 
– कंचन सिंह