आपके भी शरीर में होती है कैल्सियम की कमी तो आज ही शुरू करे ये चीजे खाना – Stress Buster

आपके भी शरीर में होती है कैल्सियम की कमी तो आज ही शुरू करे ये चीजे खाना - Stress Buster

कुछ लोग दूध और डेयरी उत्पादों का सेवन नहीं करते हैं जो कैल्शियम का प्राथमिक स्रोत हैं। डेयरी उत्पादों के अलावा, कैल्शियम के लिए कई बेहतरीन विकल्प हैं। कैल्शियम स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए महत्वपूर्ण है। कैल्शियम की कमी से जोड़ों का दर्द और कमजोर हड्डियां हो सकती हैं।

कैल्शियम पूरकता के मुख्य स्रोत: –

चने हरे चोले: –

100 ग्राम कोले में लगभग 105 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। चीकू शाकाहारी प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है और यह आयरन, कॉपर, फोलेट और फॉस्फोरस से भी भरपूर है, जिससे यह सबसे अच्छे शाकाहारी सुपरफूड में से एक है। चीकू को उबला हुआ या ग्रेवी के साथ सूप, सलाद या छोले के रूप में खाया जा सकता है।

काला तिल: –

100 ग्राम तिलों में कैल्शियम का दैनिक मूल्य लगभग 97% है, विशेष रूप से कच्चे तिल। तिल किसी भी डिश में हल्के क्रंच के लिए उपयोगी है। इन छोटे बीजों में मैग्नीशियम, लोहा, फास्फोरस और सेलेनियम भी होते हैं। तिल के बीज में भी प्रोटीन होता है। तिल के बीज का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी सब्जियों, सूप या सलाद में सूखे या भुने हुए तिल डालें।

सोयाबीन: –

100 ग्राम सोयाबीन आहार कैल्शियम के दैनिक मूल्य का 27% देता है। विभिन्न सोया उत्पाद जैसे सोयाबीन का आटा, टोफू, टेम्पेह, सोया दूध, सोयाबीन तेल या सोया चंक्स उपलब्ध हैं। सोया दूध डेयरी उत्पादों से दूध का एक उपयोगी विकल्प हो सकता है, खासकर चाय, कॉफी या स्मूदी के लिए।

ब्रोकली: –

100 ग्राम ब्रोकोली में लगभग 50 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। ब्रोकोली के 2 कप में एक गिलास दूध के समान कैल्शियम होता है लेकिन एक इष्टतम अवशोषण दर के साथ यानी ब्रोकोली से कैल्शियम दूध से कैल्शियम की तुलना में शरीर द्वारा अधिक आसानी से अवशोषित होता है।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here