आधार से लिंक नहीं है आपका खाता तो बढ़ सकती हैं आपकी मुश्किलें

आधार से लिंक नहीं है आपका खाता तो बढ़ सकती हैं आपकी मुश्किलें

भारतीय स्टेट बैंक ने जारी किया अलर्ट:  भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने आधार कार्ड और खाते को लेकर ग्राहकों को अलर्ट किया है। एसबीआई ने ट्वीट कर कहा है कि हम अपने ग्राहकों को सूचित करना चाहते हैं कि बैंक खाते को आधार से लिंक करना उनके लिए अनिवार्य है। यदि बैंक खाता आधार से लिंक नहीं होगा, तो भारत सरकार की ओर से डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के जरिए किसी भी तरह का फायदा या सब्सिडी नहीं मिलेगी।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों से कहा है कि आपका खाता बैंक की किसी भी ब्रांच में हो तो तुरंत आप अपना आधार कार्ड अपने अकाउंट से लिंक करा लें। ऐसा नहीं करने पर आपकी मुश्किल बढ़ सकती हंै। अगर आपके खाते में किसी भी तरह की सब्सिडी आती है तो इसके लिए आपका आधार खाते से लिंक होना अनिवार्य है। अगर आपका आधार लिंक नहीं है तो सब्सीडी या किसी सराकरी स्कीम के तहत आपके अकाउंट में आने वाला पैसा अटक सकता है। आप अपने बैंक अकाउंट को ऑफलाइन या ऑनलाइन लिंक करा सकते हैं।

अपनी ब्रांच में जाकर आधार से लिंक करा सकते हैं अपना अकाउंट
आप अपनी ब्रांच में जाकर अपने अकाउंट को लिंक करा सकते हैं। यहां आपको आधार कार्ड की एक फोटो कॉपी देनी होगी। इसके साथ ही अपनी पासबुक भी लेकर जाएं। आपको एक फॉर्म भरकर सब्मिट करना होगा। जब आपका खाता आधार से लिंक हो जाएगा तो आपको बैंक की ओर से मैसेज भेजकर जानकारी दे दी जाएगी। अगर आपके आधार और बैंक में दिया गया मोबाइल नंबर अलग-अलग हैं तो लिंक नहीं होगा।

एटीएम में जाकर बैंक खाते से आधार नंबर लिंक
यदि आप आधार नंबर को बैंक खाते से लिंक करवाना चाहते हैं। इसके लिए आपको अपने नजदीकी एटीएम पर जाना होगा। जिस भी बैंक खाते से लिंक करवाना चाहते हैं। उसी एटीएम पर जाएं। अपना कार्ड मशीन में डालें। अपना पिन नंबर डालें । मैंन्यू सर्विस सेलेक्ट करें। आपको रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें। अब आप आधार रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें। अपना आधार नंबर डालें। इस तरह से अब आपका आधार नंबर बैंक अकाउंट से जुड़ चुका है।

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here