आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से कराएं लिंक जानिए

आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है। आधार कार्ड में मौजूद आपकी जानकारी बहुत महत्वपूर्ण होती है। यह भारत में एक वैध पहचान पत्र, पते का सबूत और आयु का सबूत होता है। लोगों के लिए आधार कार्ड को और प्रासंगिक बनाने के लिए सरकार ने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करने के कॉन्सेप्ट की शुरुआत की थी। आधार कार्ड (Aadhaar card) को बैंक अकाउंट (bank account) से लिंक कराना पूरी तरह वैकल्पिक है। हालांकि, लेनदेन को आसान बनाने के लिए आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराना ठीक है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनके माध्यम से आप अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट के साथ लिंक करा सकते हैं।

नेट बैंकिंग के माध्यम से

अगर आप अपने बैंक द्वारा ऑफर की गई नेट बैंकिंग सुविधा के लिए रजिस्टर्ड हो, तो आप कुछ आसान स्टेप्स में आधार कार्ड को बैंक अकाउंट के साथ लिंक करा सकते हैं। सबसे पहले आपको अपने नेट बैंकिंग अकाउंट में जाना होगा, लॉग-इन करना होगा और निर्देशों का अनुसरण करना होगा। सफलतापूर्वक वेरीफाई हो जाने के बाद लिंकिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

बैंक एटीएम के जरिए

ग्राहक अपने बैंक एटीएम पर जाकर भी बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करने की सुविधा केवल डेबिट कार्ड्स पर ही उपलब्ध होती है, जो कि आपके बैंक खाते के लिए जारी किया जाता है।

बैंक के शाखा में जाकर

बैंक ब्रांच में जाकर आप आधार कार्ड को बैंक अकाउंट के साथ लिंक करा सकते हैं। वहां आपको एक आवेदन फॉर्म भरना होगा, जिसमें अपना नाम, उम्र, जन्मतिथि, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और आधार नंबर आदि की जानकारी देनी होगी। बैंक आपकी जानकारी को वेरीफाई करेगा और उसके बाद आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट के साथ लिंक हो जाएगा।

मोबाइल एप के जरिए

आप अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से अपने बैंक के एप को डाउनलोड कर इसके जरिए अपने बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करा सकते हैं। मौजूदा समय में लगभग हर बैंक का एक मोबाइल एप होता है।

इस तरह चेक करें लिंक हुआ या नहीं

स्टेप 1. सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं।

स्टेप 2. अब आधार सर्विसेज टैब में से माई आधार को चुनें और उसके बाद ‘Check Aadhaar/Bank Linking Status’ पर क्लिक करें।

स्टेप 3. अब स्क्रीन पर एक पेज खुलेगा, जहां आपको 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर और और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

स्टेप 4. अब आपको ‘सेंड ओटीपी’ पर क्लिक करना होगा। यह ओटीपी 10 मिनट के लिए वैध होगी।

स्टेप 5. अब आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुई ओटीपी को दर्ज करना होगा और सबमिट पर क्लिक करना होगा। अब स्क्रीन पर आपको लिंकिंग का स्टेटस दिख जाएगा।

फॉलो करें =>Google news Account & Dailyhunt Account को, और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले