आठ साल बाद किसी गेंदबाज़ ने ‘स्पीडोमीटर’ का कांटा तोड़ा!

आठ साल बाद किसी गेंदबाज़ ने 'स्पीडोमीटर' का कांटा तोड़ा!

एनरिच नॉर्टचे. फोटो: PTI

मैच नंबर 30. दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच बड़ा मुकाबला. दिल्ली कैपिटल्स ने चोट से परेशान होने के बावजूद राजस्थान को 13 रनों से हरा दिया. लेकिन इस मैच में दोनों टीमों के बीच का सबसे बड़ा अंतर रही दिल्ली कैपिटल्स की गेंदबाज़ी.

उस गेंदबाज़ी में भी स्पीडगन एनरिक नॉर्टजे. दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज. राजस्थान के खिलाफ मैच में अपनी तेज गेंदबाजी से दशहत फैला दी. नॉर्टजे ने आईपीएल इतिहास की दूसरी सबसे तेज गेंद डाली.

नॉर्टजे ने इस मुकाबले में वैसे तो 150 से पार की कितनी ही गेंदें फेंकी. लेकिन 156.2 Kph की स्पीड से राजस्थान के बल्लेबाज़ जोस बटलर को फेंकी गई गेंद 2012 से अब तक की आईपीएल की सबसे तेज गेंद साबित हुई.

हालांकि आईपीएल हिस्ट्री के सबसे तेज़ गेंद अब भी राजस्थान रॉयल्स के पेसर शॉन टेट के नाम है. जिन्होंने 2011 वाले सीज़न में जयपुर के मैदान पर दिल्ली डेयरडेविल्स के एरॉन फिंच को 157.7 Kph की गेंद फेंकी थी.

नॉर्टजे ने कई बार 150 के पार गेंदें फेंकी:

इस मैच में दिल्ली ने पहले बैटिंग करते हुए 161 रन बनाए. जबाब में ओपनिंग के लिए उतरे बटलर और स्टोक्स. दोनों ने टीम को तेज शुरुआत दिलाई. तेज शुरुआत देखकर कप्तान अय्यर ने तीसरे ओवर में नॉर्टजे को बॉलिंग अटैक पर लगाया. फिर क्या था. नॉर्टजे अलग ही मूड में थे. उन्होंने पहली ही गेंद 148 kph से ज्यादा की गति से डाली. इस गेंद पर बटलर ने लांग ऑन के उपर से छक्का जड़ा.

इसके बाद 152.3 kph की रफ्तार से डाली गई दूसरी गेंद पर सिंगल आया. तीसरे गेंद 151.1 की रफ्तार से थी, जिसपर बेन स्टोक्स ने सिंगल लेकर फिर बटलर को स्ट्राइक पर भेजा. अगली गेंद 146.4 kph की रफ्तार से डाली गई.

पांचवी गेंद आईपीएल के पिछले आठ सालों की सबसे तेज गेंद थी. नॉर्टजे ने 156.2 kph की रफ्तार से गेंद डाली. बटलर ने फिर स्कूप शॉट खेलकर चौका लगाया.

नॉर्टजे के सुपरफास्ट ओवर में जोश बटलर पहली 5 गेंदों पर 15 रन कूट चुके थे. फिर आई छठी गेंद जो 155.1 kph की थी. इस गेंद की गति को बटलर समझ नहीं पाए और बोल्ड हो गए. इस ओवर में नॉर्टजे ने 4 गेंदे 150 kph से ऊपर की गति की डाली.

इस मैच से पहले आईपीएल 2020 में सबसे तेज गेंद जोफ्रा आर्चर ने डाली थी. जोफ्रा ने 153.62 kph की रफ्तार निकाली थी. नॉर्टजे ने इस मैच मे जोफ्रा का भी रिकॉर्ड तोड़ डाला.

रबाडा, नॉर्टजे, देशपांडे की शानदार बोलिंग से दिल्ली ने जीता मैच: