आगरा मेट्रो स्टेशनों पर दिखेगी ताजमहल, आगरा किला और सिकंदरा की झलक

आगरा मेट्रो स्टेशनों पर दिखेगी ताजमहल, आगरा किला और सिकंदरा की झलक

— एलीवेटेड और अंडरग्राउंड स्टेशनों के मुख्य गेट पर होगी बेहतरीन नक्काशी।

आगरा। आगरा के मेट्रो स्टेशन एनसीआर के मेट्रो स्टेशनों से अलग होंगे। यहां मेट्रो स्टेशनों पर ताजमहल, आगरा किला और सिकंदरा स्मारकों सहित अन्य स्मारकोंं की झलक देखने को मिलेगी। साथ ही स्टेशनों पर हरियाली के भी इंतजाम होंगे।

शहर में बनेंगे 30 मेट्रो स्टेशन
ताजनगरी में कुल 30 मेट्रो स्टेशन बनेंगे। एलीवेटेड और अंडरग्राउंड स्टेशनों के मुख्य गेट पर बेहतरीन नक्काशी की जाएगी। संबंधित क्षेत्र में जो भी धरोहर होगी, उसे उकेरा जाएगा। उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) के निदेशक कार्य एवं अवसंरचना संजय मिश्रा के मुताबिक ताज पूर्वी गेट स्टेशन पर ताजमहल की छाप दिखाई जाएगी। इसी तरह से आगरा किला स्टेशन पर किला और सिकंदरा तिराहा पर बनने वाले स्टेशन पर सिकंदरा स्मारक की छाप होगी। यात्रियों को बेहतर लुक देखने को मिलेगा। गेट के आसपास हरियाली होगी। उन्होंने बताया कि मेट्रो के कोच को बिजली की आपूर्ति के लिए खंभे नहीं होंगे बल्कि अलग से लाइन बिछाई जाएगी। ऐसा होने से मेट्रो स्टेशनों का अलग लुक देखने को मिलेगा।

तेजी से हो रही है बेरीकेडिंग
यूपीएमआरसी की टीम द्वारा अब तक फतेहाबाद रोड पर मुगल पुलिया से आगे तक बेरीकेडिंग का कार्य कर चुकी है। वहीं, पीएसी ग्राउंड में मेट्रो के पहले डिपो का निर्माण तेजी से हो रहा है। मेट्रो स्टेशनों के सौंदर्यीकरण के साथ ही उसमें यात्रा करने वालों के लिए शीशे का प्रयोग किया जाएगा जिससे वह वहां की धरोहर और हरियाली को देख सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here