आंध्र प्रदेश में तीन अगस्त से खुलेंगे स्कूल, CM रेड्डी ने की घोषणा

आंध्र प्रदेश में तीन अगस्त से खुलेंगे स्कूल, CM रेड्डी ने की घोषणा

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने मंगलवार को घोषणा की है कि प्रदेश में 3 अगस्त से स्कूलों को फिर से खोला जाएगा. यह फैसला तडेपल्ली में सीएम कैंप कार्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक में लिया गया. बता दें कि राज्य में स्कूल स्तर पर बच्चों में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 23 मार्च से राज्यों के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद कर दिया गया था.

इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को जुलाई महीने के अंत तक 15,715 स्कूलों में स्कूल के बुनियादी ढांचे से संबंधित कार्यों को पूरा करने का निर्देश दिया. राज्य सरकार ने स्कूलों को फिर से खोलने से पहले राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में उचित सुविधाएं प्रदान करने के लिए 456 करोड़ रुपये का फंड जारी करने का भी निर्णय लिया है.

समीक्षा बैठक में, सीएम जगन रेड्डी ने कहा कि प्रत्येक स्कूल को नौ प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जानी चाहिए और जिला कलेक्टरों को निर्देश दिया कि वे दैनिक आधार पर कार्यों की समीक्षा करें ताकि जुलाई के अंत तक काम पूरा हो सके. स्कूलों को सोशल डिसटेंसिंग के नियमों का फॉलो करते हुए खोला जाएगा.

वहीं देश के अन्य राज्यों में अभी स्कूलों को खोलने के लिए कोई तारीख सामने नहीं आई है. हालांकि सीबीएसई बोर्ड ने एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच परीक्षाएं आयोजित करने का फैसला किया है, जिसके लिए परीक्षा केंद्र बनाए गए स्कूलों को खोला जाएगा. वहीं दूसरे राज्यों ने भी अगस्त से स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय में एकेडमिक सेशन शुरू करने के संकेत दिए हैं.

फिलहाल कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकारें कोई फैसला नहीं ले पा रही हैं. वहीं केंद्र सरकार ने इस बारे में कहा था कि ग्रीन जोन में आने वाले इलाके के स्कूलों को अगस्त से खाेलने की प्रक्र‍िया शुरू हो सकती है.